विशेषज्ञों ने ग्रामीण महिलाओ को जन-धन योजना के फायदे गिनाए

जागरण संवाददाता, राई: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में प्रधानमंत्री जन-ध

By Edited By: Publish:Fri, 23 Jan 2015 06:19 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jan 2015 06:19 PM (IST)
विशेषज्ञों ने ग्रामीण महिलाओ को जन-धन योजना के फायदे गिनाए

जागरण संवाददाता, राई:

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

के तत्वावधान में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष प्रचार अभियान चलाया गया। अभियान के तहत बहालगढ़ गांव में लोगों को योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में सिंडिकेट बैंक के शाखा प्रबंधक दया चंद सहरावत ने बताया कि योजना के तहत बैंक में जीरो बैलेंस पर खाता खोला जाता है। योजना के तहत खोले गए खाते को ग्रामीण सुचारू रूप से चलाएं। इस खाते के तहत एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा व पांच हजार रुपए तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत 45 दिनों के भीतर रुपये कार्ड (एटीएम) का उपयोग जरूरी है जिससे लाभार्थियों को स्कीम के ओवरड्राफ्ट व दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिल सके।

आईसीडीएस की सुपरवाइजर निर्मला ने बताया कि बेटी बचाने से लिंगानुपात के असंतुलन पर काबू पाने में मदद मिलेगी। गर्भ में कन्या भ्रूण की हत्या करना एक दंडनीय अपराध है और जागरूकता से इसे रोकना होगी।

क्षेत्रिय प्रचार अधिकारी रोहतक व नारनौल द्वारा किए गए कार्यक्रम में गांव के सरपंच रोहताश, प्राचार्य बाल जागृति माडर्न स्कूल नरेद्र कुमार ने भी सभी को प्रधानमंत्री जन-धन योजना के बारे में बताया और उसका लाभ उठाने का आह्वान किया। इस दौरान सभी को स्वच्छता संबंधी शपथ भी दिलवाई गई। कार्यक्रम में 100 स्कूली छात्र बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता यात्रा में शामिल हुए। सभी बच्चों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता से बनेगा स्वच्छ भारत के नारे लिखी तख्तियां भी ले रखी थी। कार्यक्रम के अंत में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई इसमें 12 स्कूली बच्चों व ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। इसमें शांति, पूनम, रचना, योगिता, अनिता, सुनीता ने पुरस्कार प्राप्त किए।

chat bot
आपका साथी