आढ़तियों के हड़ताल पर होने से नहीं हुई गेहूं की खरीद

सिरसा जिलेभर की अनाज मंडियों में स्टेट कमेटी के आह्वान पर आढ़तियों

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 06:05 AM (IST)
आढ़तियों के हड़ताल पर होने से नहीं हुई गेहूं की खरीद
आढ़तियों के हड़ताल पर होने से नहीं हुई गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिलेभर की अनाज मंडियों में स्टेट कमेटी के आह्वान पर आढ़तियों ने दूसरे दिन शुक्रवार को भी तुलाई का बहिष्कार जारी रखा। जिससे 57 अनाज मंडी व खरीद केंद्रों पर गेहूं तुलाई का कार्य नहीं हो सका। किसान दिनभर गेहूं की तुलाई होने का इंतजार करते रहे। जिले में शुक्रवार को मंडियों में 11549 क्विटल गेहूं की आवक हुई। अभी तक मंडियों में 69381 क्विटल गेहूं की खरीद हुई है जबकि अभी तक उठान का कार्य शुरू नहीं पाया है।

------

उठान को लेकर नाराजगी

अनाज मंडियों में गेहूं की आवक लगातार बढ़ रही है जबकि अभी तक मंडियों में सुचारू रूप से उठान का कार्य शुरू नहीं हुआ है। मार्केट कमेटी कार्यालय में शुक्रवार को एसडीएम जयवीर यादव, मार्केट कमेटी सचिव विकास सेतिया ने उठान के टेंडर लेने वाले ठेकेदार व आढ़तियों के साथ बैठक की। आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हरदीप सरकारिया ने कहा कि उठान समय पर नहीं होने से हर बार परेशानी झेलनी पड़ती है। इस बार भी गेहूं का सीजन शुरू होते ही उठान में दिक्कतें आने लगी है। इस पर अधिकारियों ने तुरंत उठान करवाने का आश्वासन दिया।

--------------

24 घंटे मिले गेट पास

जिला आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हरदीप सरकारिया ने कहा कि मंडी में गेहूं के लिए सुबह 9 बजे से 5 तक गेट पास दिया जा रहा है। जबकि किसान गेहूं लेकर कभी भी पहुंच सकता है। ऐसे में गेट पर 24 घंटे मिलना चाहिए। इसमें ऑनलाइन सिस्टम होने से किसी प्रकार की दिक्कतें भी नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि अभी तुलाई कार्य आढ़ती नहीं करेंगे। जब तक स्टेट बॉडी फैसला नहीं लेगी। सभी आढ़ती उनके साथ है। उन्होंने कहा कि 70 फीसद किसान फसल का पैसा आढ़तियों के माध्यम से लेना चाहते हैं, लेकिन सरकार सारा पैसा किसानों के खाते में डालना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देश है कि हर किसान का जे फार्म व आइ फार्म काटा जाए। हर किसान का जे फार्म काटते हैं। जबकि आइ फार्म एक एजेंसी के नाम काटते हैं, क्योंकि फसल लिफ्टिग के दौरान दिक्कत नहीं होती है। अगर मंडी में आने वाले सभी किसानों के आइ फार्म काटेंगे तो उनकी परेशानी बढ़ जाएगी।

----------

अभी दस लाख बैग की कमी

गेहूं का सीजन शुरू होते ही समस्या का अंबर लगना शुरू हो गया है। सिरसा जिले में आवक के हिसाब से अभी बारदाना नहीं पहुंचा है। जिले में अभी तक 4 हजार गांठ बारदाना की पहुंची है। यानि अभी तक 20 लाख बैग ही पहुंचे हैं। सीजन को देखते हुए अभी भी दस लाख बैग की कमी है। जिले में कई खरीद केंद्रों में अभी तक बारदाना पहुंचा ही नहीं है जिससे गेहूं तुलाई कार्य भी शुरू नहीं पाया है।

---

दो दिन पहले गेहूं अनाज मंडी में लेकर आया हूं। अभी तक गेहूं की तुलाई नहीं हुई है। खेतों में कटाई कढ़ाई का कार्य चल रहा है। इससे काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

छोटू राम, किसान

--------

गेहूं का सीजन शुरू होने से मजदूरी का कार्य मिलने से घर का गुजरा ठीक हो जाता है। मंडी में तुलाई कार्य नहीं हो रहा है। इससे पूरा दिन मंडी में बैठकर चले जाते हैं। इससे मजदूरों को काफी दिक्कतें आ रही है।

रंजीत कुमार, मजदूर

--------------

chat bot
आपका साथी