बप्पां स्कूल में विद्यार्थियों ने लिया पराली बचाने का संकल्प

गांव बप्पां स्थित राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में रा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 06:30 PM (IST)
बप्पां स्कूल में विद्यार्थियों ने लिया पराली बचाने का संकल्प
बप्पां स्कूल में विद्यार्थियों ने लिया पराली बचाने का संकल्प

संवाद सहयोगी, बड़ागुढ़ा : गांव बप्पां स्थित राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के उपलक्ष्य में दैनिक जागरण की मुहिम पराली का समाधान है समझदारी के तहत विद्यार्थियों को जागरूक किया। विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण को लेकर शपथ दिलाई गई। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई इंचार्ज प्रवक्ता नरेश कुमार ग्रोवर ने कहा कि वर्तमान समय में खासकर धान उत्पादक क्षेत्र में फसल कटाई के बाद बचे अवशेष को आग लगा देते हैं। जिससे उठने वाले धुएं से वायु प्रदूषण फैलता है। जिससे लोगों की आंखों पर बुरा असर पड़ता है वहीं सांस लेने में दिक्कत आती है। उन्होंने विद्यार्थियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए बताया कि आजकल मशीनरी युग में आधुनिक कृषि औजार आ गये है जैसे हैप्पी सीडर मशीन या सुपर सीडर मशीन द्वारा खेत में खड़े अवशेषों में सीधे ही गेहूं आदि की बिजाई की जा सकती है। इस तरह से लोगों को पराली जलाने की बजाय अन्य तरीकों को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने में सहयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए। विद्यार्थियों ने पराली नहीं जलाएं पर्यावरण बचाएं के नारे लगाए। विद्यार्थियों ने कहा कि वे दूसरों को भी पराली नहीं जलाने के लिए जागरूक करेंगे।

---------

शिक्षक नरेश ग्रोवर दो बार हो चुके हैं सम्मानित

गौरतलब है कि पर्यावरण संरक्षण प्रेमी प्रवक्ता नरेश कुमार ग्रोवर व उसकी टीम में शामिल सिकंदरपुर स्कूल के बच्चे दो बार पहले सम्मानित हो चुके हैं। राष्ट्रीय बाल विकास योजना में पराली विषय पर जयपुर और चेन्नई में आयोजित सेमिनार में पराली प्रबंधन बारे जागरूकता संबंधी कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणपत्र एवं स्मृति चिह्न से सम्मानित हो चुके हैं।

-------

दैनिक जागरण की यह मुहिम सराहनीय

इस जागरूकता संबंधी कार्यक्रम को लेकर प्रधानाचार्या मनीषा नी दीपा एवं समूह स्टाफ ने नरेश ग्रोवर एवं दैनिक जागरण की मुहिम को भी सराहनीय बताया।

chat bot
आपका साथी