कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, फैसले के बाद बरकरार रही शांति

सीबीआइ अदालत ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर से डेरा प्रमुख गुरमीत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 10:27 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 10:27 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, फैसले के बाद बरकरार रही शांति
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, फैसले के बाद बरकरार रही शांति

जागरण संवाददाता, सिरसा : सीबीआइ अदालत ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर से डेरा प्रमुख गुरमीत ¨सह के खिलाफ एक और कठोर सजा का एलान किया। साध्वी यौन शोषण मामले में फैसला आने के बाद भड़की ¨हसा से सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने सिरसा में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हुए थे। जिसके चलते फैसला आने के बाद सिरसा पूरी तरह शांत रहा। फैसला आने के बाद शांति व्यवस्था बने रहने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली हालांकि सुरक्षा व्यवस्था बदस्तूर जारी रही। देर रात तक डेरा क्षेत्र में कड़ी नाकेबंदी रही।

जिलेभर में जगह जगह नाकेबंदी की हुई थी तथा डेरा की ओर जाने वाले मार्गों पर सुरक्षा बेहद कड़ी थी। दोपहर दो बजे के बाद ज्यों ही फैसला आने की प्रक्रिया शुरू हुई सुरक्षा कर्मी और अधिक अलर्ट हो गए। बेगू रोड पर दंगारोधी वाहनों के साथ एंबुलेंस, दमकल गाड़ियां तैनात की गई थी। डेरा की तरफ आने जाने वाले हर वाहन की तलाशी ली जा रही थी और वाहन चालक का नाम पता लिखा जा रहा था। वाहनों की वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही थी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए 40 डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए थे। जिला के आला अधिकारी भी सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू बनाने में लगे रहे।

सिरसा में रहा हाई अलर्ट

बृहस्पतिवार को सिरसा में हाई अलर्ट रहा। डेरा के चारों तरफ जहां 14 पुलिस नाके लगाए गए वहीं जिला की सीमाओं पर भी एक दर्जन से अधिक नाके लगाकर वाहनों की जांच की गई। इस दौरान पुलिस की 12 कंपनियों के अलावा सीआरपीएफ की दो टुकड़ियों के जवान भी तैनात रहे। स्वयं पुलिस उपाधीक्षक र¨वदर तोमर व दलजीत बैनीवाल पूरा दिन सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। फैसले के दृष्टिगत डेरा सच्चा सौदा के शिक्षण संस्थान बंद रहे। इसके साथ ही गांव बेगू के राजकीय स्कूल में भी अवकाश रखा गया। पुराना डेरा के निकट स्थित मिल्क प्लांट भी बंद रखा गया तथा प्लांट के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा।

डेरा में बंद रही मार्केट

बृहस्पतिवार को डेरा की मार्केट बंद रही। डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में स्थित सभी दुकानें बंद रही इसके अलावा पुराने डेरा में स्थित सच मार्केट में भी दुकानों पर ताले लगे हुए थे। पुराने डेरा के आसपास मार्केट में दूसरे लोगों की दुकानें भी बंद रही। डेरा में सड़कों पर इक्का-दुक्का सेवादार ही नजर आए।

--------------

दोपहर 2 बजे के बाद फैसला आने का प्रक्रिया शुरू हुई। जिसे लेकर लोगों में उत्सुकता दिखाई दी तथा हर कोई फैसला जानने को आतुर नजर आया। फैसला सायं करीब साढ़े छह बजे आया। फैसले के बाद जिलाभर में सभी जगह शांति रही। डेरा क्षेत्र में भारी सुरक्षा बल तैनात रहा तथा लगातार गश्त जारी रखी।

-----------------

जिला में सीआरपीएफ टुकड़ियां - 2 - 200 जवान

हरियाणा पुलिस की टुकड़ियां - 12 - 1200 जवान

डयूटी मजिस्ट्रेट - 40

chat bot
आपका साथी