खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर शुरू हुई निगरानी, 28 के काटे चालान

जागरण संवाददाता सिरसा दिशा की बैठक में सांसद द्वारा शहर की साफ सफाई को लेकर टिप्प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Aug 2022 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 17 Aug 2022 10:47 PM (IST)
खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर शुरू हुई निगरानी, 28 के काटे चालान
खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर शुरू हुई निगरानी, 28 के काटे चालान

जागरण संवाददाता, सिरसा : दिशा की बैठक में सांसद द्वारा शहर की साफ सफाई को लेकर टिप्पणी किए जाने के बाद नगर परिषद व सफाई ठेकेदार सफाई को लेकर तल्ख तेवर अपनाएं हुए हैं। शहर में खुले में कूड़ा डालने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है। अब तक 28 दुकानदारों के चालान काटे गए हैं जबकि 80 के करीब दुकानदारों व रेहड़ी चालकों की पहचान की गई है जिनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। नगर परिषद व ठेकेदार के कर्मचारी देर रात को शहर के मुख्य डंपिग प्वाइंट्स पर पहुंच कर वहां फल, सब्जियां, कूड़ा कर्कट इत्यादि खुले में फेंकने वालों की पहचान कर रहे हैं और उन्हें नोटिस थमा रहे हैं।

रात को चलने लगी कूड़ा उठाने वाली गाड़ियां

शहर को साफ सुथरा रखने के लिए नगर परिषद के ठेकेदार ने रात के समय में भी कूड़ा उठाने वाली गाड़ियां लगा दी है। ये गाड़ियां शहर के मुख्य बाजारों में घूमकर दुकानों से कूड़ा एकत्रित करती है और बाद में कचरा प्रबंधन प्लांट तक पहुंचाया जाता है। इससे पहले रात के समय दुकानदार दुकानों का कूड़ा कचरा सड़क पर फेंक देते थे। फल- सब्जियों की रेहड़ियां लगाने वाले बची खुची सब्जियां व फल व उन्हें पैक करने के लिए आए फूंस, कागज इत्यादि को खुले में फेंक देते थे। जिन पर रात के समय गोवंश घूमता रहता था, साथ ही सफाई व्यवस्था भी प्रभावित होती थी।

रात के समय खुले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया हुआ है। अभी तक 28 लोगों के चालान किए है जबकि 80 से अधिक दुकानदारों व रेहड़ी चालकों की पहचान की गई है। उनसे पूछताछ कर उनका पक्ष जानने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- जयवीर सिंह, मुख्य सफाई निरीक्षक

chat bot
आपका साथी