रंगोई खरीफ चैनल से किसानों को मिल रहा है फायदा

सिरसा शहर में पेयजल सप्लाई की पूर्ति करने वाली सिरसा मेजर नहर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 06:16 AM (IST)
रंगोई खरीफ चैनल से किसानों को मिल रहा है फायदा
रंगोई खरीफ चैनल से किसानों को मिल रहा है फायदा

जागरण संवाददाता, सिरसा :

सिरसा शहर में पेयजल सप्लाई की पूर्ति करने वाली सिरसा मेजर नहर का पानी रंगोई खरीफ चैनल में छोड़ गया है। रंगोई खरीफ चैनल से सिचाई पानी मिलने से फसलों को फायदा मिल रहा है। रंगोई खरीफ चैनल में बारिश के मौसम में घग्घर नदी का पानी छोड़ा जाता है। शहर के पेयजल केंद्र में सर्दी के अंदर कम खपत होने से भंडारण कर लिया है। जिससे सिरसा मेजर माइनर का अतिरिक्त पानी खरीफ चैनल में छोड़ दिया गया है।

रंगोई खरीफ चैनल गांव भावदीन बाजेकां, फूलकां, नेजियाखेड़ा, रंधावा, अरनियांवाली व अन्य गांवों से होकर गुजरती है। रंगोई नाला के आस पास किसानों ने गेहूं, सरसों व चना की फसल बिजाई की हुई। नहरी पानी नहीं मिलने पर किसान ट्यूबवेल से सिचाई करते हैं। अब खरीफ चैनल में सिरसा मेजर का अतिरिक्त पानी छोड़ा गया है। इससे किसान अब ट्रैक्टर व पंप सैट से फसलों में सिचाई कर रहे हैं। जिससे किसानों को समय पर पानी मिलने से काफी फायदा मिल रहा है। इससे ट्यूबवेल के खारे पानी की सिचाई भी नहीं करनी पड़ रही है। पानी के लिए किसान करते हैं मांग

किसान रंगोई खरीफ चैनल में पानी को लेकर समय समय पर मांग करते हैं। किसानों ने दिसंबर 2018 में पानी की मांग को लेकर जल एवं जैविक प्रदेश प्रमुख मदन कटारिया की अध्यक्षता में 11 किसानों ने क्रमिक भूख हड़ताल की थी। धरनारत किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पानी देने की मांग उठाई।

---

रंगोई खरीफ चैनल में सिरसा मेजर का पानी छोड़ा गया है। किसानों को पानी मिलने से फसलों की सिचाई कर रहे हैं।

- कंचन, एसडीओ, सिचाई विभाग, सिरसा।

chat bot
आपका साथी