कम ¨लगानुपात वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी छापेमारी

जागरण संवाददाता, सिरसा : भ्रूण हत्या रोकने के लिए जिला प्रशासन सख्त हो गया है। कम ¨लगानुपात वाले

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Feb 2017 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 28 Feb 2017 01:00 AM (IST)
कम ¨लगानुपात वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी छापेमारी
कम ¨लगानुपात वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी छापेमारी

जागरण संवाददाता, सिरसा :

भ्रूण हत्या रोकने के लिए जिला प्रशासन सख्त हो गया है। कम ¨लगानुपात वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें छापेमारी करेगी। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में भी सूचना पेटियां रखी जाएंगी।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला के आंगनवाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों व मुख्य स्थानों पर गुप्त सूचना की पेटियां लगाई जाएं, जिसके पास पेन व पर्चियां रखे, कोई भी व्यक्ति भ्रूण हत्या में संलिप्त पाए जाने वाले व्यक्ति का नाम लिख कर इस पेटी में डालें ताकि पता लगने पर पूर्ण रूप से कार्यवाही की जा सके। उन्होंने बताया कि ये पेटियां आंगनवाड़ी केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्र व अन्य स्थानों के शौचालयों में रखी जाएंगी ताकि गुप्त सूचना देने वाले व्यक्ति के बारे में पता न लग सके।

उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रदेश व केन्द्र सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि वे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सही ढंग से लागू करने के उद्देश्य से जिले के सभी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों का निरीक्षण करें और जहां कही कोई भी भ्रूण ¨लग जांच करता पाया जाए तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि बैनर व पंपलेट के माध्यम से भी अभियान बारे अधिक से अधिक जागरुकता लाएं। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्प लाईन नम्बर 94672-70070 शुरु किया हुआ है। उन्होंने बताया कि ¨लगानुपात में स्थिरता लाना हम सभी का फर्ज है, यदि कोई गर्भ में ¨लग जांच करता है या करवाता है तो इसकी सूचना उक्त हेल्प लाईन नम्बर पर दे सकते हैं। सूचना देने वाले को एक लाख रुपये तक का ईनाम भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी