गर्मी के साथ बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

सिरसा गर्मी के साथ-साथ आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा। फसलों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:44 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:44 AM (IST)
गर्मी के साथ बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर
गर्मी के साथ बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

जागरण संवाददाता, सिरसा : गर्मी के साथ-साथ आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा। फसलों की कटाई, कढ़ाई व मंडियों में साफ सफाई से धूल मिट्टी उड़ने लगी है। इसी के साथ धूल भरी आंधी चलने से प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ने की संभावना है। इससे आने वाले दिनों में परेशानी हो सकती है। हालांकि मौजूदा समय में अभी प्रदूषण का स्तर अच्छा चल रहा है। रविवार को सुबह के समय पीएम 2.5 का स्तर 33.9, पीएम 10 का स्तर 42.6 रहा। जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री व न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री रहा।

------

फसल कढ़ाई से उड़ रहे हैं धूल कण

सरसों, गेहूं, चना फसलों की कढ़ाई खेतों में की जा रही है। खेतों में सुबह व रात्रि के समय भी कढ़ाई का कार्य चल रहा है। इसी के साथ मंडियों में उपज की सफाई से धूल कण उड़ रहे हैं। पार्टिकुलेट मेटर जो कि वायु में मौजूद छोटे कण होते हैं जो वातावरण में मौजूद ठोस कणों और तरल बूंदों का मिश्रण है। हवा में मौजूद कण इतने छोटे होते हैं कि इन्हें नग्न आंखों से भी नहीं देखा जा सकता। इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा। अगर हवा चलती है तो धूल भरी आंधी में प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा।

-------

लोगों को हो सकती है परेशानी

धूल कण व मिट्टी से एलर्जी व अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को परेशानी हो सकती है। इसी के साथ आंखें, नाक और गले में जलन, छाती में खिचाव व गंभीर श्वसन रोग बढ़ सकते हैं। इससे बचाव के लिए घर से निकलने पर मुंह ढककर निकले। आंखों के बचाव के लिए बार पानी से धोएं, अस्थमा रोगी घर से बाहर न जाए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीए व खाने में ताजा फलों का प्रयोग करें।

----

अभी मौजूदा समय में एयर क्वालिटी इंडेक्स सही चल रहा है। खेतों में फसलों की कढ़ाई से धूल कण उड़ रहे हैं। इससे आने वाले समय में प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा।

- राजेंद्र भाटी, एसडीओ, हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड।

chat bot
आपका साथी