सिग्नल का काम पूरा होते ही चलेगी सिरसा से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन

जागरण संवाददाता सिरसा बंठिडा से वाया सिरसा से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन जल्द ही चलन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 12:07 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jul 2019 12:07 AM (IST)
सिग्नल का काम पूरा होते ही चलेगी सिरसा से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन
सिग्नल का काम पूरा होते ही चलेगी सिरसा से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन

जागरण संवाददाता, सिरसा :

बंठिडा से वाया सिरसा से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन जल्द ही चलने लगेगी। रेलवे विभाग द्वारा सिग्नल का कार्य किया जा रहा है। विभाग पुराने सिग्नल की जगह नए सिग्नल लगाने का कार्य किया जा रहा है। सिग्नल का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके बाद इलेक्ट्रिक ट्रेन अगस्त माह में शुरू होने की संभावना है। रेलवे विभाग ने इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए बंठिडा से हिसार के बीच करीब 150 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है।

हिसार व सिरसा के बीच किया जा रहा सिग्नल का कार्य

रेलवे विभाग ने बंठिडा वाया सिरसा से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने को लेकर पूरी तैयारी कर ली हैं। इस रूट पर इलेक्ट्रिक सिग्नल का कार्य किया जा रहा है। कुछ स्टेशनों पर सिग्नल बदल दिए गए। जिन स्टेशनों पर सिग्नल का कार्य किया जा रहा है। विभाग ने सभी आरओबी, आरयूबी, स्टेशन पर सुरक्षा के मानकों को जांच लिया गया है।

- अब ईंजन से चल रही ट्रेन

सिरसा से दिल्ली तक पहले डीजल इंजन से ही ट्रेन चलती है। अब इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू होने से रेलवे विभाग को काफी फायदा मिलेगा। क्योंकि डीजल ईंजन चलाने से खर्च ज्यादा होता है। रेलवे विभाग ने इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए सभी तैयारियां जुलाई 2018 में पूरी कर ली। इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने को लेकर पूरी रिपोर्ट रेलवे सुरक्षा आयुक्त को भेज गई। जिस पर उन्होंने निरीक्षण में जो भी खामियां थी। उनको दूर करने के निर्देश दिए गये। वहीं पुराने सिग्नल की जगह नये सिग्नल लगाने के लिए कहा गया। इससे ट्रेन चलाने में समय लगा। ::::बंठिडा वाया सिरसा से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के कार्य किया जा रहा है। ट्रैक पर पहले लगे पुराने सिग्नल की जगह नये सिग्नल लगाए जा रहे हैं। सिग्नल का कार्य जल्द ही पूरा होने के बाद ट्रेन शुरू कर दी जाएगी।

प्रदीप कुमार, सहायक मुख्य इंजीनियर, रेलवे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी