प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता सिरसा कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 05:21 AM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 05:21 AM (IST)
प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन
प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डा. सूरजभान कंबोज ने सिरसा नागरिक अस्पताल में तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने नागरिक अस्पताल के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की स्थिति व अस्पताल में तैयारियों की जांच की।

डा. सूरजभान कंबोज ने बताया कि कोरोना वैक्सीन मरीजों को लगाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। जिसके पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग कर्मियों, दूसरी चरण में पुलिस और सफाई कर्मचारी व तीसरे चरण में 50 से अधिक आयु वाले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। हरियाणा में इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। कोरोना वैक्सीन सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क लगाई जाएगी। जबकि निजी अस्पतालों में लगाने को लेकर इसका चार्ज भी तय किया गया है। कोई भी व्यक्ति सीधा वैक्सीन की खरीदारी नहीं कर पाएगा। इसके लिए डॉक्टर द्वारा दी गई रसीद पर ही वैक्सीन दी जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि नए स्ट्रेन को लेकर भी जांच प्रक्रिया जारी है। अभी तक हरियाणा में कोई भी मरीज नहीं मिला है और ब्रिटेन से यात्रियों के सैंपल भी लिए जा रहे है।

------

कोरोना की स्थिति को लेकर की बैठक

जिले में कोरोना की स्थिति को लेकर महानिदेशक ने नागरिक अस्पताल अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में नागरिक अस्पताल के कर्मचारियों, कोरोना मरीजों और अन्य स्थिति पर भी बातचीत की गई। वहीं वैक्सीन को लगाने, वैक्सीन रखने के समय और अन्य जानकारी भी डॉक्टरों को दी गई। बैठक में सीएमओ डा. वीरेश भूषण, डा. प्रमोद शर्मा, डा. राजेश चौधरी, डा. कुलदीप, डा. दीप गगनेजा, अनिशा, डा. विपुल गुप्ता उपस्थित रहे।

-----

ई संजीवनी योजना का घर बैठे जल्द मिलेगा लाभ

ई संजीवनी योजना का भी जल्द ही मरीजों को लाभ मिलेगा। जिसके तहत मरीज की घर बैठे ही ऑनलाइन प्रक्रिया से जांच की जाएगी और डॉक्टर द्वारा उन्हें ऑनलाइन ही बीमारी संबंधित दवा की पर्ची दी जाएगी। जिसके पश्चात मरीज किसी भी सरकारी संस्था से बीमारी की दवाई ले सकेंगे। वहीं उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने की प्रक्रिया जल्द ही पूरी करने और 200 बैड का अस्पताल बनाने की सुविधा दिए जाने की जानकारी दी।

-----

आयुष्मान योजना का लाभ इन 19 निजी अस्पतालों में भी

संजीवनी अस्पताल, पूनिया अस्पताल, आईक्यू विजन प्राइवेट लिमिटेड, श्री अस्पताल, तलवाड़ अस्पताल, सिरसा इएनटी अस्पताल, एपेक्स अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर, श्री बालाजी अस्पताल, शाह सतनाम जी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, बांसल अस्पताल, मोहर सिंह सर्जिकल एवं मैटरनिटी अस्पताल, आस्था अस्पताल, तिरूपति किडनी एवं लेजर अस्पताल, एसपीएस अस्पताल, विवेक आंखों का अस्पताल, विजन केयर आंखों का अस्पताल डबवाली, बागला आंखों का अस्पताल डबवाली, बांबे अस्पताल डबवाली शामिल है।

chat bot
आपका साथी