बज गया सायरन, भागे चोर, बच गए 23 लाख

जागरण संवाददाता, सिरसा : डबवाली रोड स्थित लालबत्ती चौक के पास शनिवार रात छत के रास्ते बैंक में घुसे

By Edited By: Publish:Sun, 24 May 2015 08:26 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2015 08:26 PM (IST)
बज गया सायरन, भागे चोर, बच गए 23 लाख

जागरण संवाददाता, सिरसा : डबवाली रोड स्थित लालबत्ती चौक के पास शनिवार रात छत के रास्ते बैंक में घुसे और बैंक के स्ट्रांग रूम को तोड़ने का प्रयास किया। ऐन वक्त पर बैंक में लगे सायरन ने चोरों के मंसूबे पर पानी फेर दिया और पुलिस के पहुंचने से पहले आरोपी भाग खड़े हुए। सायरन बजने की वजह से बैंक की स्ट्राग रूम में रखे 23 लाख रुपये बच गए। पुलिस ने बैंक मैनेजर के बयान पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस की पीसीआर तुरंत मौके पर पहुंच गई। जांच शुरू की तो बैंक के पास एक व्यक्ति घायल अवस्था में मिला। पुलिस को शक है कि वह चोरी की वारदात में शामिल रहा है।

डबवाली रोड स्थित लाल बत्ती चौक के पास देना बैंक का ब्रांच है। बताया जा रहा है कि रात करीब सवा दस बजे बैंक के मुख्य गेट पर लगा सायरन जोर-जोर से बजने लगा। गर्मी का मौसम होने के चलते आसपास के अधिकतर लोग अपने दुकानों व बाजारों में ही थे। आवाज सुनने के बाद बैंक के बाहर एटीएम पर तैनात कर्मचारी ने इसकी सूचना अधिकारियों व पुलिस कंट्रोल रूम को दी।

बैंक अधिकारियों के मुताबिक बैक के बाहर व अंदर नौ कैमरे लगे हुए थे। इसमें से आरोपियों ने पांच कैमरे को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे के तार को भी काटा गया है। चार कैमरों पर इनकी नजर नहीं पड़ी।

बैंक के अंदर मिला गैस कटर

बैंक के अंदर कुछ शराब की बोतलों के अलावा गैस कटर व दस्ताने भी बरामद हुए हैं। पुलिस ने सामान को कब्जे में ले लिया है। अंदेशा है कि बदमाश गैस कटर से स्ट्रांग रूम को तोड़ने की फिराक थे। गैस कटर के माध्यम से बैंक का मुख्य दरवाजा तोड़कर अंदर घुसे थे।

छत के रास्ते बैंक में घुसे चोर

भवन में बेसमेंट सहित चार फ्लोर है। बेसमेंट अभी खाली है। प्रथम तल पर देना बैंक की शाखा है। दूसरे तल पर म¨हद्रा फाइनेंस व तीसरे तल पर साइगोल्ड का कार्यालय है। इन सभी भवनों में प्रवेश करने के लिए एक ही दरवाजा है। अभी तक के पुलिस तहकीकात के अनुसार इस पूरे घटना में तीन या चार आरोपी शामिल हैं। पहले उन्होंने छत पर शराब पी। फिर वह 44 सीढ़ी नीचे उतरकर बैंक के मुख्य दरवाजे पर पहुंचे। वहां पर लगे हुए सीसीटीवी कैमरे को उन्होंने क्षतिग्रस्त कर दिया। गैस कटर के माध्यम से उन्होंने ग्रिल को काटा और अंदर प्रवेश कर गए। सामने लगे दोनों सीसीटीवी कैमरे को उन्होंने क्षतिग्रस्त कर दिया। बैंक में मिली शराब की बोतल से यह पता चल रहा है कि वे सब मिलकर वहां भी शराब पी। जब वह स्ट्रॉग रूम की ओर बढ़े तो सेंसर युक्त सायरन जोर-जोर से बजने लगा। फिर वे सभी छत के सहारे एक पतली रस्सी के माध्यम से वहां से फरार हो गए।

सीसीटीवी कैमरे में आरोपियों के फुटेज होने की संभावना

बैंक कर्मचारी के अनुसार चार कैमरे पूरी तरह सुरक्षित है। इसमें से एक खजांची कार्यालय का कैमरा मुख्य गेट की ओर फोकस था। इसमें आरोपियों का फुटेज कैद हो सकती है। बैंक अधिकारी बताते हैं कि इस बारे में सोमवार को पता चल पाएगा। क्योंकि इसमें कुछ खराबी आ गई है। सोमवार को इंजीनियर को बुलाया गया है।

भवन में पहले से छिपने का अंदेशा

इस भवन में जिस ढंग से चोरी का प्रयास हुआ है उससे लग रहा है कि चोर पहले से ही भवन में छिपे हुए थे। भवन तीन मंजिला है। आसपास के भवनों को देखकर भी नहीं लगता कि दूसरी छत के सहारे भवन में दाखिल हुए होंगे। एक संभावना यह है कि चोर ऊपरी मंजिल के किसी कमरे में छिपे हुए थे और रात को वारदात के लिए बैंक में दाखिल हो गए।

गली में कराह रहा था घायल व्यक्ति

घटना के तुरंत बाद सक्रिय हुई पुलिस ने आसपास के क्षेत्र में निरीक्षण किया तो बैंक के पीछे गली में एक व्यक्ति दीवार के साथ लगा हुआ था। पुलिस ने व्यक्ति से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह तो चोरों के पीछे भागा था लेकिन कुछ ही देर में उसकी पोल खुल गई। पुलिस को निरीक्षण के दौरान एक रस्सी मिली है जो बीच से टूटी हुई है। यह व्यक्ति रस्सी के सहारे भवन से उतरना चाहता था और भवन से गिर गया है। व्यक्ति की पहचान मेला ग्राउंड निवासी ओमप्रकाश के रूप में हुई है। ओम प्रकाश फाइनेंस कंपनी में कार्य करने के साथ ही बैंक में खाते खुलवाने का भी कार्य करने के बारे में जानकारी मिली है। इस युवक को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार यह व्यक्ति चोरी की वारदात शामिल रहा है और उसे स्ट्रांग रूम से लेकर सीसीटीवी कैमरे की जानकारी थी।

chat bot
आपका साथी