अब कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव की तैयारी

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय ने अब कार्यकारी परिषद और कोर्ट के लिए शिक्षकों

By Edited By: Publish:Wed, 17 Dec 2014 04:15 AM (IST) Updated:Wed, 17 Dec 2014 04:15 AM (IST)
अब कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव की तैयारी

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय ने अब कार्यकारी परिषद और कोर्ट के लिए शिक्षकों में चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में सोमवार को सभी विभागों के अध्यक्षों को पत्र भेजा गया। पत्र में कुलसचिव ने सभी विभागों में कार्य कर रहे शिक्षकों से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन, दावे और आपत्तिया आमंत्रित की है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीडीएलयू प्रशासन ने कोर्ट और कार्यकारी परिषद में शिक्षक प्रतिनिधियों के चुनाव को लेकर चुनाव के लिए तैयारी शुरू की है। इसके तहत मतदाता सूची तैयार करने, दावे और आपत्तियों को लेकर प्रक्रिया चल रही है। कुलसचिव ने सभी विभागों के अध्यक्षों को पत्र जारी किया। पत्र में कहा गया है कि विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद और कोर्ट में शिक्षक प्रतिनिधियों के लिए चुनाव किया जाना है। इसलिए मतदाता सूची, दावे और आपत्तियों के लिए शेड्यूल बनाया गया है।

ये है कार्यक्रम

-अंतिम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आखिरी दावे की अंतिम तारीख ------3 जनवरी 2015

- शुरुआती इलेक्ट्रोल रोल में प्रवृष्टियों के खिलाफ आपत्ति की प्राप्ति-------5 जनवरी 2015

- आपत्तियों और दावों पर फैसला----7 जनवरी 2015

करीब डेढ़ वर्ष से नहीं हो रहे चुनाव

सूत्र बताते है कि कोर्ट और कार्यकारी परिषद में शिक्षक प्रतिनिधियो को शामिल सदस्यों का कार्यकाल करीब डेढ़ वर्ष पहले समाप्त हो चुका है। हालाकि निर्धारित नियम के अनुसार कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न हो जानी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इतना ही नहीं निर्धारित अवधि समाप्त होने के बाद अभी तक चुनाव प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। अब पुन: विश्वविद्यालय प्रशासन ने चुनाव के लिए कार्यक्रम बनाना शुरू किया है।

यह है कार्यकारी परिषद और कोर्ट

कार्यकारी परिषद और कोर्ट विश्वविद्यालय संचालन के लिए महत्वपूर्ण कमेटिया है जिसमें विश्वविद्यालय से जुड़े सभी फैसले होते है। इनमें वीसी, रजिस्ट्रार के अलावा शिक्षक प्रतिनिधियों को भी शामिल किए जाने का प्रावधान है। शिक्षक प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए चुनाव कराए जाते है।

chat bot
आपका साथी