सीडीएलयू में आधी रात को हगामा, दोपहर में गतिरोध पर विराम

By Edited By: Publish:Mon, 21 Apr 2014 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 21 Apr 2014 10:58 PM (IST)
सीडीएलयू में आधी रात को हगामा, दोपहर में गतिरोध पर विराम

जागरण संवाददाता, सिरसा : चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी (सीडीएलयू) में पुन: दाखिले की माग को लेकर चार दिन से भूख हड़ताल पर बैठे छात्र को धरने से उठाने के लिए आधी रात को खूब हगामा हुआ। गुपचुप तरीके से पुलिस बल मौके पर पहुंचा और अनशनकारी छात्र को उठा कर ले गए। छात्र को उठाते समय साथी छात्रों ने विरोध जताया तो पुलिस ने हलका बल प्रयोग किया। इस दौरान वीसी ऑफिस के शीशे भी टूट गए। बाद में गुस्साए विद्यार्थियों ने आधी रात को ही वीसी और रजिस्ट्रार के निवास का घेराव किया। आखिरकार सोमवार दोपहर तक आते-आते घटनाक्रम का रूख बदला औरं सीडीएलयू ने अनशनकारी छात्र को पुन:दाखिला दे ही दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार लॉ डिपार्टमेंट के छात्र विकास का हाजिरी कम होने के कारण नामांकन रद कर दिया गया था। बाद में विकास ने बीमार होने की बात कही तो डिपार्टमेंट ने मेडिकल पेश करने के बाद भी छात्र को दाखिला नहीं दिया। इस पर विकास ने कोर्ट केस किया और न्यायालय ने विकास के पक्ष में फैसला दिया। लेकिन विकास का आरोप है कि कोर्ट के आदेश के बाद भी सीडीएलयू में उसे प्रवेश नहीं दिया गया। इसलिए विकास ने वीसी ऑफिस के बाहर भूख हड़ताल शुरू कर दी। चार दिन बाद भूख हड़ताल के कारण विकास का स्वास्थ्य गिरने लगा तो सीडीएलयू की चिकित्सक ने पत्र लिखकर छात्र को अस्पताल में दाखिल कराने की बात कही। रविवार को पुलिस ने छात्र को उठाने का प्रयास किया लेकिन दोपहर में सफलता नहीं मिल सकी।

पुलिस बल रात्रि करीब सवा 12 बजे सीडीएलयू के वीसी ऑफिस के बाहर पहुंचा और अनशनकारी छात्र विकास को उठा लिया। इस दौरान कुछ छात्र विकास के साथ बैठे थे। छात्रों ने विरोध जताया तो पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हो गई। छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने इस दौरान छात्रों पर लाठी चार्ज भी किया इसमें छात्रों को चोट लगी। वीसी ऑफिस के गेट का शीशा भी टूट गया। बाद में सभी छात्रों ने एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन कर दिया और वीसी के निवास का घेराव शुरू कर दिया। लेकिन वीसी बाहर नहीं आए। इसके बाद छात्र प्रदर्शन करते हुए रजिस्ट्रार के निवास गए और नारेबाजी कर रजिस्ट्रार को बुलाने का प्रयास किया लेकिन रजिस्ट्रार भी बाहर नहीं आए। इस दौरान सीडीएलयू परिसर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया।

बैकफुट पर सीडीएलयू प्रशासन, छात्र को दिया पुन:दाखिला

चार दिन तक चले अनशन के बाद आखिर सीडीएलयू प्रशासन को झुकना ही पड़ा। रविवार आधी रात को हुए लाठी चार्ज की घटना के विरोध में वीसी ऑफिस के बाहर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान डीन ऑफ कॉलेज प्रोफेसर सुरेश गहलावत आए और धरने पर बैठे विद्यार्थियों को आश्वासन दिया अब सीडीएलयू प्रशासन कोर्ट के निदेशों का अनुपालन करेगा और छात्र को दाखिला देगा। इसके बाद वीसी डा. राधेश्याम शर्मा ने अनशनकारी छात्र विकास को जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया। छात्र विकास ने बताया कि सीडीएलयू प्रशासन ने 9वें और 10वें सेमेस्टर में उसका दाखिला कर लिया है और उसके फार्म भी भर दिया है।

रात को बंद करा दिया रीडिग हॉल

छात्रों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने अ‌र्द्धरात्रि के समय लाइब्रेरी में बने रीडिग हॉल को भी बंद करा दिया। जबकि प्रावधान है कि रीडिग हाल पूरी रात खुला रहेगा। छात्रों ने बताया कि परीक्षा का समय है और छात्रों को यहा बैठकर रात्रि को भी पढ़ाई करनी पड़ती है। लेकिन पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए रीडिग हाल बंद करा दिया।

अनशनकारी को लेकर घूमती रही पुलिस

वीसी ऑफिस से अनशनकारी छात्र को उठाकर पुलिस ने छात्र को अस्पताल में दाखिल नहीं कराया बल्कि जिप्सी में लेकर सड़कों पर घूमती रही। छात्र विकास ने सोमवार प्रात: बताया कि पुलिस कर्मचारियों ने उसे यहा से उठाकर अस्पताल में दाखिल नहीं कराया। पुलिस सड़कों पर उसे लेकर घूमती रही और बाद में उसे हिसार रोड पर उतार दिया। ऐसे में उसके पास न तो पीने के लिए पानी था और न ही सोने के लिए जगह। ऐसे में सुबह छह बजे तक वह दुकान में सोने को मजबूर रहा। सुबह किसी तरह सीडीएलयू पहुंचा।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने रात भर की हुड़दंगबाजी

प्रदर्शनकारी छात्रों ने प्रदर्शन के दौरान पहले वीसी और फिर रजिस्ट्रार ऑफिस का घेराव किया। इस दौरान जब दोनों अधिकारी बाहर नहीं आए तो छात्रों ने सीडीएलयू परिसर में हुड़दंगबाजी शुरू कर दी। छात्रों ने हास्टल के पास खूब नारेबाजी की। छात्रों का शोर रात्रि करीब ढाई बजे दूर-दूर तक सुनाई दे रहा था और हास्टल की छात्राएं भी खिड़कियों से झाककर देखने लगी कि आखिर हुआ क्या है। हालाकि इस दौरान पुलिस बल मेन गेट पर तैनात था लेकिन पुलिस प्रदर्शनकारी छात्रों के पास नहीं आई।

प्रोविजन दाखिला दिया गया है : एचओडी

'सीडीएलयू प्रशासन ने विधि विभाग के विद्यार्थी के भविष्य तथा स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रोविजनल दाखिला दे दिया है। यह फैसला वीसी डा. राधे श्याम शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया है। विकास के दाखिले का मामला न्यायालय में विचाराधीन है और इस संबंध में 26 अप्रैल को तारीख भी लगी हुई है।'

- डा. जेएस जाखड़, अध्यक्ष, विधि विभाग, सीडीएलयू

chat bot
आपका साथी