शिक्षिका के घर में लाया गया था मानव तस्करी कर बच्चा, कराया जा रहा था घरेलू काम

जागरण संवाददाता रोहतक सेक्टर-2 में शिक्षिका के मकान में मानव तस्करी कर नाबालिग बच्चे को

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Mar 2019 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 16 Mar 2019 08:36 PM (IST)
शिक्षिका के घर में लाया गया था मानव तस्करी कर बच्चा, कराया जा रहा था घरेलू काम
शिक्षिका के घर में लाया गया था मानव तस्करी कर बच्चा, कराया जा रहा था घरेलू काम

जागरण संवाददाता, रोहतक : सेक्टर-2 में शिक्षिका के मकान में मानव तस्करी कर नाबालिग बच्चे को लाया गया था, जिससे करीब एक साल से दिन-रात घरेलू कार्य कराया जाता था। सूचना मिलने पर बचपन बचाओ आंदोलन के स्टेट कोर्डिनेटर और जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने टीम के साथ वहां छापा मारा और बच्चे को बंधनमुक्त कराया। आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

दरअसल, सूचना मिली थी कि सेक्टर-2 के एक मकान में नाबालिग बच्चे को बंधक बनाकर घरेलू काम कराया जा रहा है। सूचना पर चंडीगढ़ से आए बचपन बचाओ आंदोलन के स्टेट कोर्डिनेटर पुनीत शर्मा, जिला बाल संरक्षण अधिकारी नरेंद्र कुमार और सीडब्ल्यूसी की सदस्य नीलम की टीम ने मकान पर छापा मारा। वहां पर करीब 15 साल की उम्र का एक बच्चा मिला। टीम ने उससे पूछताछ की तो पता चला कि वह झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के एक गांव का है। बच्चे ने बताया कि उसे करीब एक साल से यहां पर लाया गया है। उसे नहीं पता कि उसके घर कितने रुपये भेजे जाते हैं। वह कभी-कभार झारखंड में अपनी चाची से फोन पर बात करता है। दिन-रात घरेलू कार्य करता है। मौके पर नरेश कुमारी नाम की महिला भी मिली। पूछताछ में महिला ने बताया कि वह अपने दामाद अजय और बेटी अंजना के साथ यहां रहती है। उसकी बेटी शिक्षिका है और दामाद आबकारी एवं कराधान विभाग में निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं। वह बच्चे को घरेलू काम के लिए दिल्ली की एक प्लेसमेंट एजेंसी से रुपये देकर आए थे। इससे ज्यादा उन्हें बच्चे के बारे में कुछ नहीं पता। टीम ने बच्चे को बंधनमुक्त कराया और जिला बाल संरक्षण अधिकारी नरेंद्र कुमार की शिकायत पर अर्बन एस्टेट थाना पुलिस ने मानव तस्करी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सांपला में भी दो दुकानों पर काम करते मिले नाबालिग

टीम ने सांपला में भी छापेमारी की। वहां पर भी दो दुकानों पर नाबालिग बच्चे काम करते हुए मिले। पुलिस ने दोनों बच्चों को बंधनमुक्त करा लिया और दुकान मालिकों के खिलाफ थाने में शिकायत दी गई है। बच्चे को मानव तस्करी कर लाया गया था, जो संगीन अपराध है। बच्चे को बंधक बनाकर घरेलू काम करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया गया है।

- पुनीत शर्मा, स्टेट कोर्डिनेटर बचपन बचाओ आंदोलन

chat bot
आपका साथी