जीवन में सफलता के लिए विद्यार्थी उद्यमिता की राह अपनाएं : डा. विक्रम

जागरण संवाददाता, रोहतक : जीवन में सफलता के लिए विद्यार्थी उद्यमिता की राह अपनाएं। योजनाबद्ध तर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 06:29 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 06:29 PM (IST)
जीवन में सफलता के लिए विद्यार्थी उद्यमिता की राह अपनाएं : डा. विक्रम
जीवन में सफलता के लिए विद्यार्थी उद्यमिता की राह अपनाएं : डा. विक्रम

जागरण संवाददाता, रोहतक : जीवन में सफलता के लिए विद्यार्थी उद्यमिता की राह अपनाएं। योजनाबद्ध तरीके से अपने आइडिया पर कार्य करें और सफल उद्यमी बनें। उद्यमिता ही जीवन में बेहतर करियर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगी। यह बात श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के उप-निदेशक डा. विक्रम बंसल ने कही। वह शुक्रवार को एमडीयू और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में संचालित- एन्त्रोप्रोनियरशिप अवेयरनेस कैंप विषयक तीन दिवसीय कार्यशाला में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

डा. विक्रम बंसल ने प्रथम सत्र में विद्यार्थियों को उद्यमिता के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उद्यमिता विकास जहां बेहतर करियर का निर्माण करता है, वहीं उद्यमी को दूसरों को भी रोजगार देने का सक्षम बनाता है। उन्होंने कहा कि उद्यमिता के जरिए ही समजा से गरीबी को दूर किया जा सकता है।

दूसरे सत्र में इंडस्ट्री विशेषज्ञ एवं इमसॉर एलुमनी सतवंत हुड्डा ने उद्यमिता बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उद्यमिता के जरिए जीवन और समाज में सार्थक बदलाव लाया जा सकता है। उन्होंने उद्यमिता के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए आधुनिक समाज में स्टार्ट अप-स्टैंड अप इंडिया तक उद्यमिता की विकास यात्रा को सामने रखा।

तीसरे सत्र में जिला औद्योगिक केन्द्र के जनरल मैनेजर राजेश खेड़ा ने सरकार द्वारा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को लघु उद्योग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया। निदेशक करियर काउंस¨लग एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ प्रो. राजकुमार ने समापन सत्र में कहा कि इस कार्यशाला में एन्त्रोप्रोनियरशिप को लेकर विद्यार्थियों को ज्ञान वर्धन किया गया। उद्यमिता क्या है, उद्यमिता को कैस प्रारंभ करे, इसके लिए सहायता कहां से प्राप्त करें एवं सफल उद्यमी बनने के गुर कार्यशाला में विद्यार्थियों को बताए गए। प्रो. राजकुमार ने प्रतिभागी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए।

प्राध्यापक डा. जगदीप ¨सगला इस कार्यशाला के चीफ कोआर्डिनेटर तथा प्राध्यापक डा. सर्वजीत ¨सह गिल और यूआइइटी टीपीओ अरूण हुड्डा इस कार्यशाला के को-आर्डिनेटर रहे। द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फॉर एन्त्रोप्रोनियरशिप एंड स्माल बिजनेस डेवलपमेंट तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के सहयोग से इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। ---कंप्यूटर साइंस में एलुमनी इंटररैक्शन कार्यक्रम आज रोहतक : एमडीयू का कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन्ज विभाग 22 सितंबर को करियर निर्माण विषय पर कार्यशाला तथा एलुमनी इंटररैक्शन कार्यक्रम का आयोजन करेगा। विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र ¨सह छिल्लर ने बताया कि यह कार्यक्रम विभाग की कंप्यूटर लैब में प्रात: 10 बजे से प्रारंभ होगा। डेलनिए टेक्नोलॉजीज प्रा. लि., नई दिल्ली के सहयोग से इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी