रोहतक का छोरा दिल्ली की रणजी टीम में दिखाएगा कमाल

जागरण संवाददाता, रोहतक : जिला के गांव गांधरा के साधारण परिवार में जन्में शिवांक वशिष्ठ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Nov 2018 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 08 Nov 2018 06:51 PM (IST)
रोहतक का छोरा दिल्ली की रणजी टीम में दिखाएगा कमाल
रोहतक का छोरा दिल्ली की रणजी टीम में दिखाएगा कमाल

जागरण संवाददाता, रोहतक :

जिला के गांव गांधरा के साधारण परिवार में जन्में शिवांक वशिष्ठ का रणजी ट्रॉफी के लिए दिल्ली की टीम में चयन हो गया है। शिवांक को वैसे तो ऑफ स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल किया है, लेकिन जरूरत पड़ने पर वह बल्लेबाजी भी बेहतर कर लेते हैं। फिरोजशाह कोटला मैदान में 12 नवंबर से शुरू होने वाले मैच से वह पर्दापण करेंगे। परिवार में उनके चयन से खुशी की लहर दौड़ गई है।

चाचा विजेंद्र वशिष्ठ ने बताया कि शिवांक का जन्म गांव गांधरा में हुआ। इसके बाद भाई राजेंद्र वशिष्ठ परिवार के साथ रोहतक आ गए। यहां कुछ समय रहने के बाद वह दिल्ली के नांगलोई में चले गए। नांगलोई में जाने के पीछे कारण शिवांक को दिल्ली में को¨चग दिलाने का था। शिवांक ने राजकुमार शर्मा से को¨चग ली, जहां पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, गौतम गंभीर, ऋषभ पंत सहित अन्य स्टार खिलाड़ी को¨चग ले चुके हैं। बचपन से ही क्रिकेट के प्रति रूचि के चलते शिवांक ने मेहनत की और दिल्ली की अंडर-16, अंडर-19 व अंडर-23 में स्थान बनाने में कामयाब रहे। हाल ही में अंडर-23 में बदोडरा के खिलाफ शिवांक ने दोनों की पारियों में 5-5 विकेट हासिल करके चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इसी मैच में शिवांक के नाम हैट्रिक भी रही।

सेंट सोफिया से स्कू¨लग, किरोड़ीमल कालेज से कर रहे पीजी

शिवांक की स्कू¨लग दिल्ली के सेंट सोफिया स्कूल से हुई जबकि उच्च शिक्षा के लिए किरोड़ीमल कॉलेज में दाखिल किया। वर्तमान में मनोविज्ञान से स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे हैं। क्रिकेट के साथ-साथ शिवांक पढ़ाई में भी अव्वल हैं। स्कूल और कॉलेज की टीम में भी शिवांक का प्रदर्शन सराहनीय रहा है।

बल्लेबाजी में विराट कोहली और गेंदबाजी में डेनियल विटोरी हैं आदर्श

शिवांक ने विरोट कोहली और गौतम गंभीर के साथ ही एकेडमी में प्रैक्टिस की है। वह बल्लेबाजी में गौतम गंभीर और विराट कोहली को अपना आदर्श मानते हैं। गेंदबाजी में वह न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी को अपना आदर्श मानते हैं। डेनियल की तरह की गेंदबाजी एक्शन शिवांक का रहता है।

चयन की सबसे पहले सूचना दादा से साझा की

शिवांक का रणजी ट्राफी के लिए दिल्ली की टीम में चयन की खुशखबरी सबसे पहले अपने दादा पंडित मांगेराम वशिष्ठ के साथ साझा की। दादा मांगेराम शिवांक को भारतीय टीम में खेलते देखना चाहते हैं। परिवार में पिता राजेंद्र, तीन बड़ी बहनें और एक छोटा भाई प्रशांत है। प्रशांत भी शिवांक के साथ ही क्रिकेट खेलता है। पिता राजेंद्र वशिष्ठ ज्योतिष व वास्तुशास्त्री हैं।

chat bot
आपका साथी