25 तक होंगे यूजी एडमिशन के फ्रेश रजिस्ट्रेशन, 22 को जारी होगी पीजी की पहली मेरिट लिस्ट

कालेजों में यूजी सेंट्रलाइज्ड एडमिशन के लिए एक ओर मौका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:24 PM (IST)
25 तक होंगे यूजी एडमिशन के फ्रेश रजिस्ट्रेशन, 22 को जारी होगी पीजी की पहली मेरिट लिस्ट
25 तक होंगे यूजी एडमिशन के फ्रेश रजिस्ट्रेशन, 22 को जारी होगी पीजी की पहली मेरिट लिस्ट

जागरण संवाददाता, रोहतक :

कालेजों में यूजी सेंट्रलाइज्ड एडमिशन के लिए एक ओर मौका है। उच्चतर शिक्षा विभाग (डीएचई) ने फ्रेश रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल को खोला है। 25 अक्टूबर तक अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद 26 अक्टूबर को फिजिकल काउंसिलिग प्रक्रिया होगी। कालेजों में बची हुई सीट पर अभ्यर्थी एडमिशन ले सकते हैं। जिले के सरकारी एवं एडेड कालेजों में फिलहाल यूजी की करीब 800 सीट खाली हैं। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों के पहली दो मेरिट लिस्ट और बाद में हुई ओपन फिजिकल काउंसिलिग में एडमिशन नहीं हुए हैं तो उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। एडमिशन पूरी तरह से मेरिट के आधार पर होंगे।

दूसरी ओर सेंट्रलाइज्ड पीजी एडमिशन के लिए रविवार को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त हो गई। अब आज और कल यानी की 18 और 19 अक्टूबर को कालेजों में पीजी अप्लीकेशन की आनलाइन डाक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया चलेगी। 22 अक्टूबर को पीजी की पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। पहली मेरिट लिस्ट में नाम आने पर 26 अगस्त तक फीस जमा करना जरूरी होगा। इसी अवधि में यदि अभ्यर्थी ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन एडमिशन कमेटी को कराना होगा। बगैर डाक्युमेंट वेरिफिकेशन अभ्यर्थियों का एडमिशन प्रोविजनल रहेगा। यदि निर्धारित समय के भीतर डाक्युमेंट वेरिफाई नहीं कराए जाते हैं या डाक्युमेंट और आवेदन में दी गई जानकारी गलत पाई जाती है तो एडमिशन रद कर दिया जाएगा। एक दिन पहले आवेदन के बावजूद फिजिकल काउंसिलिग में ले सकते हैं हिस्सा

यूजी के लिए होने वाले फ्रेश रजिस्ट्रेशन पहले से कालेजों में चल रही वेटिग लिस्ट से मर्ज किए जाएंगे। आवेदन के अगले दिन कालेजों में अपडेट वेटिग लिस्ट दिखाई देगी। ऐसे में आवेदन के अगले दिन अभ्यर्थी को संबंधित कालेज में जाकर एडमिशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद 26 को फिजिकल काउंसिलिग होगी। एक दिन पहले आवेदन करने वाले भी फिजिकल काउंसिलिग में हिस्सा ले सकेंगे। इस दिन रात 12 बजे तक फीस जमा करने कराई जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी