पुलिस के साए में होगी एचटेट परीक्षा, डीसी भी करेंगे औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, रोहतक : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 5-6 जनवरी को कराई जा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 11:53 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jan 2019 11:53 PM (IST)
पुलिस के साए में होगी एचटेट परीक्षा, डीसी भी करेंगे औचक निरीक्षण
पुलिस के साए में होगी एचटेट परीक्षा, डीसी भी करेंगे औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, रोहतक :

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 5-6 जनवरी को कराई जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) को लेकर सरकार की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है। अधिकारियों की मानें तो एचटेट की परीक्षा रोहतक में पुलिस के साए में होगी। शहर में अलग-अलग 33 स्थानों पर बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल लगाया जाएगा, ताकि परीक्षा अच्छी तरह से हो सके। वहीं, निगरानी के लिए समय समय पर जिला उपायुक्त व जिला पुलिस अधीक्षक भी परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। जिला में एचटेट परीक्षा को लेकर 10 से अधिक उड़नदस्ते बनाए गए हैं। उधर, एचटेट परीक्षा को लेकर बृहस्पतिवार शाम को मुख्य सचिव की ओर से वीडियो कांफ्रेंस भी की गई। जिसमें मंडल आयुक्त पंकज यादव, जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग, एडीसी अजय कुमार, एसपी जश्नदीप रंधावा, सीटीएम महेंद्रपाल, जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता रूहिल आदि अधिकारी लघु सचिवालय में उपस्थित रहे। शाम करीब चार बजे शुरू हुई यह वीडियो कांफ्रेंस करीब एक घंटे तक चला। इस दौरान मुख्यसचिव ने जिला स्तर पर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पारदर्शिता से परीक्षा कराने के लिए खुफिया विभाग भी सक्रिय रहेगा। 5 और 6 जनवरी को होने वाली एचटेट की परीक्षा में जिला में 15 हजार से अधिक आवेदक परीक्षा देंगे जबकि 600 से अधिक परीक्षक ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। नोडल अधिकारी ने मांगी रिपोर्ट :

उधर, शहर में 33 स्थानों पर बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे व जैमर आदि सुरक्षा उपकरणों की स्टेटस रिपोर्ट नोडल अधिकारी जितेंद्र ने केंद्रों से मांगी है। जिसे 4 जनवरी तक सौंपा जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर तमाम औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। शुक्रवार को भी परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण की संभावना है।

संवेदनशील जिलों में शामिल रोहतक

सूत्रों की मानें तो रोहतक, झज्जर संवेदनशील जिलों में शामिल है। इसी के चलते पिछले समय में हुए ग्रुप डी और पुलिस सिपाही पदों के लिए लिखित परीक्षा रोहतक में नहीं हुई। किसी भी बड़ी परीक्षा के लिए संवेदनलशील माने जाने वाले रोहतक में निष्पक्षता से हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा कराना बड़ी चुनौती रहेगी।

chat bot
आपका साथी