रोहतक कोर्ट परिसर में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

रोहतक कोर्ट परिसर का तीसरी आंख की जद में रहेगा। परिसर में कौन आ रहा है और पुलिसकर्मी ड्यूटी पर मौजूद है या फिर अब यह सब पुलिस कंट्रोल रूम में दिखाई देगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2020 08:04 AM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2020 08:04 AM (IST)
रोहतक कोर्ट परिसर में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
रोहतक कोर्ट परिसर में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

जागरण संवाददाता, रोहतक : अब कोर्ट परिसर का चप्पा-चप्पा तीसरी आंख की जद में रहेगा। परिसर में कौन आ रहा है और पुलिसकर्मी ड्यूटी पर मौजूद है या फिर अब यह सब पुलिस कंट्रोल रूम में दिखाई देगा। इसके लिए कोर्ट परिसर में अलग-अलग स्थानों पर 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे कहां-कहां पर लगाए जाने के लिए इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं। प्रयास किया जा रहा है कि इसी सप्ताह बजट पास होकर काम शुरू कर दिया जाए।

यूं तो कोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर पहले से ही बंदोबस्त किए गए हैं, लेकिन पिछले माह कोर्ट परिसर से अपहरण कर बर्खास्त सिपाही की हत्या के बाद सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए थे। एसपी ने मामले पर संज्ञान लेते हुए पांच पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया था, जबकि बाकी पुलिसकर्मियों का तबादला कर दिया गया था। थाना पुलिस के अलावा सीआइए, एवीटी स्टाफ और स्वैट टीम आदि की जिम्मेदारी तय कर दी गई थी। उस समय कोर्ट परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे भी चेक किए गए थे। कुल मिलाकर वहां पर 12 कैमरे लगे थे, जिसमें अधिकतर कैमरे बंद थे। इसके बाद अधिकारियों ने मौका मुआयना किया था। मौका मुआयना के बाद अब कैमरों को लेकर फाइनल इस्टीमेट बनाया गया है। इसके तहत करीब 40 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरों का स्थान इस तरीके से चिह्नित किया गया कि जिससे पूरा परिसर कैमरे की जद में आ सके। सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल पुलिस कंट्रोल रूम में होगा। कंट्रोल रूम में बैठा पुलिसकर्मी किसी भी समय कोर्ट परिसर की हर गतिविधि पर नजर रख सकता है।

जिला बार एसोसिएशन भी उठा चुकी है मांग

कोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर जिला बार एसोसिएशन के प्रधान लोकेंद्र फौगाट भी कई बार पुलिस अधिकारियों से मिलकर मांग उठा चुके हैं, लेकिन पुलिस अधिकारियों ने कभी मामले को गंभीरता से नहीं लिया। बर्खास्त सिपाही की हत्या के बाद जिला बार एसोसिएशन भी अपनी स्तर पर सुरक्षा को मजबूत करने की बात कह रही है। क्योंकि कई बार अधिवक्ताओं के चैंबर भी चोरी की घटनाएं हो चुकी है। वर्जन

कोर्ट परिसर में पहले से 12 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। अब 40 नए कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है। सभी कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। जिससे कोर्ट परिसर की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

- गोरखपाल राणा, डीएसपी हेडक्वार्टर

chat bot
आपका साथी