नुक्कड़ नाटक में नया व पुराना हरियाणा दिखाया

जागरण संवाददाता, रोहतक : एचडी पब्लिक स्कूल में शनिवार को अंतर सदन कविता गायन प्रतियोगिता का आयोजन कि

By Edited By: Publish:Sat, 28 Nov 2015 06:17 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2015 06:17 PM (IST)
नुक्कड़ नाटक में नया व पुराना हरियाणा दिखाया

जागरण संवाददाता, रोहतक : एचडी पब्लिक स्कूल में शनिवार को अंतर सदन कविता गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कक्षा छठी से ग्यारहवीं तक के विद्यार्थियों ने अलग अलग विषयों पर कविता, भाषण सुनाकर सभी का मन मोह लिया। कक्षा छठी से ग्यारहवीं तक के विद्यार्थियों ने ¨हदी व अंग्रेजी में विभिन्न विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इनमें मेरे दहेज प्रथा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कन्या भ्रूण हत्या, अनुशासन व इसी प्रकार के अन्य विषय जिनका विद्यार्थी जीवन में बहुत महत्व होता है। लड़कियों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया जिसमें पुराना हरियाणा व नया हरियाणा दिखाया गया था और एक संदेश दिया गया था जिसमें बेटे और बेटियों को एक समान समझा जाए।

स्कूल निदेशक सुरेंद्र फौगाट ने बताया कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से बच्चों का मानसिक विकास बढ़ता है, इसके साथ-साथ आज के प्रतिभा स्पर्धा समाज में अपने विचारों को कैसे व्यक्त किया जाए व अपने विचारों का सबसे अच्छा प्रभाव कैसे छोड़ा जाए। इस प्रकार का आत्मबल विद्यार्थियों में इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन करके बढ़ाया जा सकता है। आज के इस बहुप्रतियोगी समाज में अपना स्थान बनाना बहुत कठिन है। फौगाट ने कहा कि शुरु से ही बच्चों को इस प्रकार से तैयार किया जाए कि वे कहीं भी अपने विचार बेझिझक प्रस्तुत कर सकें व किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता में भाग ले सकें।

प्राधानाचार्य दुलाल देब ने बताया कि छोटे बच्चों में इस प्रकार की रचनात्मक गतिविधियां करवानी चाहिए जिससे बच्चों का मानसिक विकास हो सके।

chat bot
आपका साथी