निगम की बैठक आठ को, पार्षदों ने तानी भौहें

By Edited By: Publish:Fri, 29 Aug 2014 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 29 Aug 2014 01:01 AM (IST)
निगम की बैठक आठ को, पार्षदों ने तानी भौहें

जागरण संवाददाता, रोहतक :

मेयर ने नगर निगम की आम सभा की बैठक की तारीख व एजेंडा फाइनल कर दिया है। बैठक आठ सितंबर शाम चार बजे जिला विकास भवन में होगी। इसके लिए मेयर ने 17 बिंदुओं का एजेंडा तैयार किया है। एजेंडे के माध्यम से मेयर समेत अन्य पार्षदों ने अपने कार्यकाल के दौरान दुर्घटना के खर्च का भुगतान करने की मांग की है। पार्षदों ने निगम में लगे सभी कच्चे कर्मचारियों को हटाने और उनके स्थान नए सिरे से परीक्षा लेकर योग्यता के आधार पर नियुक्ति करने की भी मांग की है।

नामकरण एजेंडा ज्यादा, जन सुविधा कम : बैठक के लिए मेयर की ओर से तैयार किए गए एजेंडे में जन सुविधाओं की मांग कम रखी गई हैं जबकि मेयर व अन्य पार्षदों की ओर से गली व चौक-चौराहों के नामकरण करने की मांग ज्यादा। मेयर ने भी संत कबीर के नाम से चौक व एक मार्ग का नामकरण करने की मांग रखी है।

एजेंडे का किया विरोध, मेयर पर लगाया जात-पात का आरोप : कई पार्षदों ने मेयर की ओर से तैयार किए गए एजेंडे का बहिष्कार किया है। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांग इस एजेंडे में शामिल नहीं की जाती, तब तक वे इसका विरोध करते रहेंगे। पार्षदों का आरोप है कि मेयर ने एजेंडा बनाते समय जात-पात की राजनीति की है। जनता के हितों को ध्यान में रखकर यह एजेंडा तैयार नहीं किया गया।

आचार संहिता हो जाएगी लागू, नहीं रहेगा बैठक का कोई औचित्य : पार्षद अनिल कुमार ने बताया कि बैठक होने से पहले ही प्रदेश में आचार संहिता लग जाएगी। ऐसे में बैठक के दौरान कोई भी ऐसा फैसला नहीं लिया जा सकता जो आचार संहिता का उल्लंघन करता हो। जब कोई बड़ा फैसला ही नहीं लिया जा सकेगा तो बैठक का क्या औचित्य रह जाएगा।

कई बिंदुओं को नहीं किया शामिल : सूरजमल : पार्षद पूनम के पति सूरजमल किलोई का आरोप है कि मेयर की ओर से एजेंडे में कई बिंदुओं को शामिल नहीं किया गया है। उनकी ओर से सीएसआइ ब्रांच में एमबीबीएस डाक्टर लगाने और निगम में लैब स्थापित करने की मांग की गई थी। इतना ही नहीं उन्होंने ग्रीन रोड के मुहाने पर गुरु रविदास एजूकेशन सोसायटी का दिशा सूचक बोर्ड लगाने की भी मांग की थी, लेकिन मेयर की ओर से उनका एक भी एजेंडा शामिल नहीं किया गया।

ये बनाए गए एजेंडे

1. नगर निगम की सीमा में सभी चौक व स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं का सौंदर्यीकरण करवाया जाए।

2. सभी वार्डाें में नालियों की रिपेयर, जरूरत के अनुसार नई नालियों का निर्माण व नालियों की सफाई की जाए।

3. निगम की सीमा में विकास कार्याें से संबंधित किसी विभाग का आपस में मतभेद है तो उसे दूर करके जनहित के कार्य शुरू कराए जाएं।

4. निगम के सभी कर्मचारियों के पद तथा वेतन आदि का ब्यौरा सभी पार्षदों को दिया जाए।

5. निगम में सफाई संबंधित करवाए जाने वाले कार्य के खर्च का ब्यौरा सभी पार्षदों को दिया जाए।

6. निगम के सभी कच्चे कर्मचारियों को हटाकर नए सिरे से नियुक्ति चयन प्रक्रिया के तहत परीक्षा आदि लेकर योग्यता के आधार पर की जाए।

7. विकास कार्याें की सैंपलिंग सरकार की अधिकृत लैब से ही करवाई जाए और ऐसा न करवाने वाले अभियंता के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

8. वार्ड 3 में माता दरवाजा से शोरा कोठी जाने वाले रास्ते का नाम संत कबीर मार्ग रखा जाए।

9. वार्ड 20 में एकता कॉलोनी और छोटूराम कॉलोनी की मुख्य गली से शही राजेंद्र सिंह मार्ग प्रीत विहार को जोड़ने वाली गली का नाम हनुमान गली रखा जाए।

10. वार्ड 7 में दिल्ली रोड पर ओवरब्रिज के नीचे से ओमेक्स सिटी पार्क के साथ वाली गली का नाम नरवाल गली रखा जाए।

11. निगम का हर सफाई कर्मचारी अपने कार्य क्षेत्र में एक पौधा रोपेगा, जिसका निरीक्षण वरिष्ठ सफाई निरीक्षक व गार्डन सुपरवाइजर द्वारा किया जाए।

12. दयानंद मठ वाले चौक का नाम संत कबीर चौक रखा जाए।

13. भिवानी हिसार रोड पर लगे पौधों को बदलवाया जाए तथा उनकी जगह नए पौधे लगवाए जाएं।

14. पार्षद कार्यकाल में पार्षद के साथ होने वाली दुर्घटना का खर्च निगम की ओर से वहन किया जाए।

15. लघु सचिवालय से आगे जिला न्यायालय के सामने वाले चौक का नाम महाराजा अजमिड चौक रखा जाए।

16. निगम के कर्मचारियों के साथ मारपीट करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई हो, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं नहीं हो।

17. मेयर की अनुमति से अन्य एजेंडे भी कोई भी पार्षद बैठक में रख सकता है।

जिसने जो सुझाव दिया, वही किए गए शामिल : रेणु : मेयर रेणु डाबला का कहना है जिस भी पार्षद ने जो सुझाव दिए, वो एजेंडे में शामिल किए गए हैं। रही बात सूरजमल किलोई की तो उनकी ओर से उन्हें कोई भी सुझाव नहीं मिला। अगर मिला होता तो उनके सुझाव भी एजेंडे में शामिल किए जाते। फिर भी अगर कोई पार्षद बैठक में भी अपने सुझाव दे सकता है, उसे जरूर लागू करने का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी