सुर-ताल के संगम की धूम, खूब लगे ठहाके

सुर व ताल का बेजोड़ संगम, हरियाणवी लोकगीतों पर सामूहिक नृत्य की दमदार प्रस्तुतियां और बीच-बीच में संचालक की क्षणिकाओं पर लगते ठहाके। दर्शक दीर्घा में बैठे युवाओं का उत्साह भी ऐसा कि हर बेहतर प्रस्तुति पर तालियों से कलाकारों की हौसला अफजाई करने से नहीं चूके। इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय (आइजीयू) मीरपुर के तीन दिवसीय युवा समारोह '¨हडोला' के अंतिम दिन हरियाणवी संस्कृति का रंग पूरे परवान पर था। शाम तक प्रस्तुतियां चलती रहीं..

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 07:23 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 07:23 PM (IST)
सुर-ताल के संगम की धूम, खूब लगे ठहाके
सुर-ताल के संगम की धूम, खूब लगे ठहाके

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: सुर व ताल का बेजोड़ संगम, हरियाणवी लोकगीतों पर सामूहिक नृत्य की दमदार प्रस्तुतियां और बीच-बीच में संचालक की क्षणिकाओं पर लगते ठहाके। दर्शक दीर्घा में बैठे युवाओं का उत्साह भी ऐसा कि हर बेहतर प्रस्तुति पर तालियों से कलाकारों की हौसला अफजाई करने से नहीं चूके। इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय (आइजीयू) मीरपुर के तीन दिवसीय युवा समारोह '¨हडोला' के अंतिम दिन हरियाणवी संस्कृति का रंग पूरे परवान पर था। शाम तक प्रस्तुतियां चलती रहीं। इसके बाद कलाकारों का अगले साल फिर मिलने के वादे के साथ लौटना शुरू हो गया।

समारोह के तहत तीन दिन तक चली 41 प्रतियोगिताओं में युवा कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरा। विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग की ओर से आयोजित होने वाले महोत्सव में रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिला के करीब 40 कॉलेजों के विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुतियों से हर किसी को सराबोर रखा। अंतिम दिन शुक्रवार को आठ मुकाबले हुए। इनमें मंच एक पर कव्वाली व समूह लोकनृत्य, दूसरे मंच पर हरियाणवी व सामान्य समूह नृत्य, तीसरे मंच पर ¨सपोजियम, चौथे मंच पर प्रश्नोत्तरी, पाचवें मंच पर फोटोग्राफी व रंगोली की प्रतियोगिताएं हुईं। शाम करीब पांच बजे महोत्सव का समापन हुआ।

समापन समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा विधानसभा की उपाध्यक्ष संतोष यादव, रेवाड़ी विधायक रणधीर ¨सह कापड़ीवास, शिक्षा मंत्री प्रो.रामबिलास शर्मा की बेटी अन्नपूर्णा तथा लोक निर्माण मंत्री नरबीर ¨सह के बेटे राव बरनीत ¨सह ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर डीन अकादमिक मामले प्रो. नरेंदर कुमार, प्रो. मंजू परूथी, डॉ.विकास बतरा, प्रो. रोमिका बत्तरा, प्रो.संतोष शर्मा, प्रो.तेज¨सह, प्रो. निखिलेश यादव, डॉ. सतीश खुराना, डॉ. ममता कमरा, डॉ. सविता कुमारी श्योराण, डॉ.राजकुमार यादव, डॉ. सीमा महलावत आदि मौजूद थे। मम्मी बीच में ही बंद क्यों..

समारोह में प्रतियोगिताओं से इतर अनेक कलाकारों ने अपनी दमदार प्रस्तुतियों से दर्शकों को कभी गुदगुदाया तो कभी अपनी जगह से खड़े होकर हौसला बढ़ाने को मजबूर कर दिया। करीब आठ साल की बेटी अनिष्का सैनी के गीत मम्मी बीच में ही बंद क्यों पढ़ाई कर दी, अभी मेरी क्या उम्र थी तूने सगाई कर दी..ने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया। अनिष्का की प्रस्तुति इस कदर प्रभावी थी कि वाइस चांसलर मारकंडे आहूजा उठकर मंच तक पहुंचे और बालिका को गोदी में उठा लिया। इसके बाद विशिष्ट अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष संतोष यादव भी दुलार करना नहीं भूली। युवा नरेश शर्मा ने गीत के जरिए भावी समाज का चित्रण किया। टीम के साथ आए मुकेश शर्मा ने मेरा लहंगा रख्या है आलै में गीत की अलग-अलग गीतकारों की आवाज में प्रस्तुति देकर गुदगुदाया। जितेंद्र कुमार, प्रशांत आदि ने भी प्रस्तुति दी।

chat bot
आपका साथी