माडल के माध्यम से सीखेंगे गणित व विज्ञान की बारीकियां

शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों में विज्ञान और गणित के प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से प्रयास किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:14 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:14 PM (IST)
माडल के माध्यम से सीखेंगे गणित व विज्ञान की बारीकियां
माडल के माध्यम से सीखेंगे गणित व विज्ञान की बारीकियां

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों में विज्ञान और गणित के प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से प्रयास किए जा रहे हैं। राजकीय स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा तीसरी से दसवीं तक के विद्यार्थी, अब शिक्षकों की मदद से गणित और विज्ञान के माडल तैयार करेंगे। वहीं शिक्षकों की तरफ से उन्हें माडल के माध्यम से गणित और विज्ञान की बारीकियां सिखाई जाएंगी ताकि उनका रुझान इन विषयों के प्रति बढ़ाया जा सके। इसको लेकर हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जिले के 395 राजकीय स्कूलों को 27.25 लाख रुपये का बजट भी जारी कर दिया गया है, जिसमें 245 अपर प्राइमरी स्कूलों को प्रति स्कूल पांच हजार रुपये तथा 150 सेकेंडरी स्कूलों को प्रति स्कूल दस हजार रुपये का बजट दिया गया है।

अधिकारी करेंगे स्कूलों में मानिटरिग: जिला शिक्षा अधिकारी की टीम डीएसएस और डीएमएस के साथ कम से कम ऐसे दस स्कूलों का विजिट करेगी तथा स्कूलों में देखेगी कि विभाग की तरफ से जारी किए गए बजट का विज्ञान और गणित के माडल तैयार करने में हुआ है या नहीं। इसी प्रकार डीपीसी टीम एपीसी-तीन के साथ तथा बीआरपी टीम एबीआरसी के साथ स्कूलों का विजिट करेगी। वहीं टीम विजिट के दौरान इनोवेटिव माडल की वीडियो भी बनाएगी ताकि अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों को जानकारी दी जा सके। इसके अलावा टीम को आपस में समन्वय करते हुए इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि एक ही स्कूल का दो टीमों द्वारा निरीक्षण न किया जाए।

हमने संबंधित स्कूलों को गणित और विज्ञान के माडल तैयार करने के लिए बजट जारी कर दिया है। विज्ञान और गणित के प्रति विद्यार्थियों की रुचि बढ़ाने के लिए सरकार की अच्छी योजना है। इसलिए अध्यापक अधिक से अधिक से विद्यार्थियों को इसमें शामिल करें। - मुकेश यादव, जिला परियोजना संयोजक समग्र शिक्षा

chat bot
आपका साथी