अब विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों की भी ऑनलाइन परीक्षा

कोविड 19 के चलते शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में आए बदलाव में विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों में भी व्यापक बदलाव आया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 May 2020 07:51 PM (IST) Updated:Fri, 08 May 2020 06:13 AM (IST)
अब विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों की भी ऑनलाइन परीक्षा
अब विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों की भी ऑनलाइन परीक्षा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में आए बदलाव में विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों में भी व्यापक बदलाव आया है। अध्यापकों द्वारा छात्रों को ई-लर्निंग के विभिन्न माध्यमों से पढ़ाने का सिलसिला जोर शोर से चल रहा है। अब विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों में भी प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत हो, इसके लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

विभिन्न कक्षाओं के ऑनलाइन परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) मिलकर पाठ्यक्रम और परीक्षाओं का प्रारूप तैयार किया जाएगा। शिक्षा की गुणवत्ता, विद्यार्थियों और अभिभावकों की प्रगति व संतुष्टि को जानने के लिए डाइट की टीम मॉनिटरिग कर रही है। शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तावित शिक्षण सामग्री की समीक्षा लगातार की जा रही है। अभी स्कूल खुलने के जल्द आसार नहीं है। ऐसे में विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत रखने के उद्देश्य से विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षा सामग्री तैयार की जा रही है। ऑनलाइन गूगल फीडबैक फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण का कार्य शुरू किया गया। वर्जन..

ई-लर्निंग कार्यक्रम सफल होने के बाद अगला कार्यक्रम मूल्यांकन के लिए जिले भर के बच्चो का कक्षावार ऑनलाइन टेस्ट लेना है। इससे बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के प्रति उनकी रुचि पैदा हो तथा अध्यापक भी इसके लिए और ज्यादा गंभीर व जिम्मेदार हों। इसके लिए अभी गणित विषय का 11 मई को ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा। डाइट की ओर से टेस्ट का प्रारूप तैयार हो रहा है। यदि विद्यार्थियों और शिक्षकों का रुझान सकारात्मक आता है, तो अन्य विषयों का भी इसी तरह टेस्ट लिया जा सकता है।

राजेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी