प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने में छूटे पसीने

न समय पर नोटिस पहुंच रहे और न ही जमा कराने के लिए उचित व्यवस्था की गई है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 05:49 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 06:13 AM (IST)
प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने में छूटे पसीने
प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने में छूटे पसीने

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : न समय पर नोटिस पहुंच रहे और न ही जमा कराने के लिए उचित व्यवस्था की गई। इस बार भी नगर परिषद का प्रॉपर्टी टैक्स वसूलना आम आदमी की गले की फांस बन गया है। हर बार करोड़ों रुपये से अपना खजाना भरने वाली नगर परिषद के प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने को लेकर कई तरह के सवाल खड़े होने लगे हैं।

--

31 जुलाई तक छूट, नोटिस आजतक नहीं पहुंचे नगर परिषद की ओर से अनलॉक होने के बाद अब प्रॉपर्टी टैक्स जमा करना शुरू कर दिया गया है। प्रॉपर्टी टैक्स के सर्वे से लेकर नोटिस पहुंचाने तक के लिए निजी कंपनी को टेंडर दिया गया है। लाखों रुपये कंपनी को भुगतान किया जाता है लेकिन इसके बावजूद भी शहर के ज्यादातर लोगों के पास नोटिस ही नहीं पहुंचे है। नोटिस नहीं पहुंचने के कारण लोगों को यह पता ही नहीं चल पा रहा कि उनका प्रॉपर्टी टैक्स कितना है। सवाल उठाने पर नप अधिकारी ऑनलाइन ही बिल निकालने की बात कह देते हैं लेकिन ऑनलाइन वेबसाइट से जानकारी जुटाना 80 प्रतिशत लोग नहीं जानते। अहम बात यह है कि 31 जुलाई तक प्रॉपर्टी टैक्स भरने पर 10 प्रतिशत की छूट मिलने वाली है। जब नोटिस ही नहीं पहुंचे तो ज्यादातर लोग इस छूट का भी फायदा नहीं उठा सकेंगे।

----

किरायेदारों से भी मांग लिया प्रॉपर्टी टैक्स पहली बार ऐसा हुआ है जब नगर परिषद ने खुद की दुकानों में ही बैठे किरायेदारों से प्रॉपर्टी टैक्स मांग लिया है। नगर परिषद की ओर से पहली बार इन किरायेदारों के पास प्रॉपर्टी टैक्स का नोटिस भेजा गया है। यहां बता देना जरूरी है कि नगर परिषद की खुद की शहरभर में सैकड़ों दुकानें है। अब इन किरायेदारों का कहना है कि उनकी दुकानों की मालिक तो खुद नगर परिषद है ऐसे में प्रॉपर्टी टैक्स तो नप को खुद ही भरना चाहिए।

-----------

शारीरिक दूरी की उड़ रही धज्जियां नगर परिषद कार्यालय में प्रॉपर्टी टैक्स भरा जा रहा है। कोरोना काल में भी टैक्स भरने के लिए कोई विशेष इंतजाम नहीं किए गए हैं। सैकड़ों की तादाद में लोग टैक्स भरने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन न तो शारीरिक दूरी की पालना कराई जा रही है और न ही किसी तरह सैनिटाइज किया जा रहा है। कोविड नियमों की पूरी धज्जियां उड़ रही है।

-----------

मैं लगातार तीन दिनों से प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने के लिए आ रहा हूं। कभी इनका सर्वर नहीं चलता और कभी कर्मचारी समय पर नहीं आते। हम परेशान हो रहे हैं।

-प्रवीण, अजय नगर

----

पूरा सिस्टम ही गड़बड़ाया हुआ है। प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने के लिए कोई विशेष इंतजाम नहीं किए गए हैं। मैं दो दिन से चक्कर लगा रहा हूं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।

-सुमित, अजय नगर

---

कोरोना काल में शारीरिक दूरी की पालना करानी चाहिए लेकिन यहां ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा है। कोई सैनिटाइज की व्यवस्था नहीं है। टैक्स जमा कराना भी मुश्किल हो गया है।

-निशांत डबास, संघी का बास

---

दूसरों को नसीहत तो तब दी जाए जब सरकारी कार्यालयों में ही नियमों की पालना हो। यहां भीड़ उमड़ रही है लेकिन कोई देखने वाला नहीं है। कोई संक्रमित आ गया तो कितने लोग बीमार हो जाएंगे।

-महेंद्र कौशिक, शिव कॉलोनी

-------

हमने प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने के लिए तीन काउंटर बनाए हुए हैं। महिलाओं व सीनियर सीटिजन के लिए अलग काउंटर है। सर्वर ही काम नहीं करता तो इसमें हम भी कुछ नहीं कर सकते।

-डॉ. विजयपाल यादव, नप ईओ

chat bot
आपका साथी