दादा राव बिरेन्द्र की विरासत से जुड़ी पौत्री आरती राव की सियासत, 'राष्ट्रगान देश का मान' में दिखा नया अंदाज

आरती सिंह राव ने कहा कि दैनिक जागरण पत्रकारिता के साथ ही अपने सामाजिक सरोकार का भी बेहतर तरीके से निर्वहन कर रहा है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर जागरण परिवार राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम आयोजित करके राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य को निभा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 26 Jan 2022 08:49 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jan 2022 08:49 PM (IST)
दादा राव बिरेन्द्र की विरासत से जुड़ी पौत्री आरती राव की सियासत, 'राष्ट्रगान देश का मान' में दिखा नया अंदाज
राष्ट्रगान देश का मान में दिखा आरती राव का नया अंदाज

रेवाड़ी [अमित सैनी]। अवसर था गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर यहां के नेहरू पार्क में आयोजित दैनिक जागरण के "राष्ट्रगान देश का मान" कार्यक्रम का। बतौर मुख्य अतिथि मंच पर थी पूर्व मुख्यमंत्री राव बिरेंद्र सिंह की पौत्री व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की पुत्री आरती सिंह राव। पहले जंग ए आजादी के दौरान अपने पूर्वज राव तुलाराम व अन्य शहीदों को याद किया और इसके बाद एक-एक करके सामाजिक सरोकार से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखी। जल संरक्षण का जिक्र आया तो एक ओर जहां पानी बचाने की अपील की वहीं दूसरी ओर पंजाब एवं हरियाणा के बीच लंबे समय से चले आ रहे पानी के विवाद पर अपने दादा राव बिरेंद्र सिंह के प्रयासों का विस्तार से उल्लेख किया। आरती का अंदाज यह बताने के लिए पर्याप्त था कि वह पानी से जुड़े मसले पर दादा की विरासत को अपनी सियासत से जोड़कर आगे बढ़ेंगी।आरती सिंह राव ने सर्वप्रथम राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद राष्ट्रगान के साथ ही कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

आरती सिंह राव ने कहा कि हरियाणा में पंजाब के बीच पानी को लेकर चल रहे विवाद का समाधान शीघ्र होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस विवाद का सबसे अधिक खामियाजा दक्षिण हरियाणा को उठाना पड़ रहा है। उन्होंने मौजूद लोगों से आग्रह किया कि जल संरक्षण की दिशा में हम सभी को प्रयास करने होंगे। एक एक बूंद पानी की बचानी होगी ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को दिक्कत न झेलनी पड़े।

आरती राव ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी हमें तेजी से कदम आगे बढ़ाने होंगे। युवा शिक्षित होंगे तो ही रोजगार के द्वार खुलेंगे। नारी सशक्तिकरण को लेकर आरती राव ने कहा कि नारी पहले भी सशक्त थी और आज भी सशक्त हैं, बशर्ते कि वह अपनी काबिलियत को पहचाने। उन्होंने कहा कि बेटा बेटी के बीच अंतर करने की संकीर्ण सोच को अब छोड़ना होगा।

पत्रकारिता के साथ ही सामाजिक सरोकार निभा रहा दैनिक जागरण

आरती सिंह राव ने कहा कि दैनिक जागरण पत्रकारिता के साथ ही अपने सामाजिक सरोकार का भी बेहतर तरीके से निर्वहन कर रहा है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर जागरण परिवार राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम आयोजित करके राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य को निभा रहा है। आयोजित कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि नगर परिषद की चेयरपर्सन पूनम यादव मौजूद थी।

सरोकार योद्धाओं को किया सम्मानित

मुख्य अतिथि आरती सिंह राव ने इस अवसर पर दैनिक जागरण के सात सरोकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली सात प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया गया। जल संरक्षण के क्षेत्र में हिटाची एस्टीमो फाई प्राइवेट लिमिटेड, पर्यावरण संरक्षण क्षेत्र में मल्टी कलर स्टील (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, सुशिक्षित समाज में नरेंद्र गुगनानी, स्वस्थ समाज में पदमश्री डा. एसएस यादव , नारी सशक्तीकरण में अनुराधा यादव, जनसंख्या नियोजन में नरेश यादव, गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए लाल सिंह यादव को सम्मानित किया गया।

प्रायोजकों व सह प्रायोजकों को किया सम्मानित

कार्यक्रम के मुख्य प्रायोजक अर्बन लैंड मैनेजमेंट (अमनगनी), ओल्ड राव होटल, सह प्रायोजक सुनील के. यादव एजुकेशन फाउंडेशन से सुनील यादव, परफेक्ट इंजीनियरिंग से ईश्वर सैनी, प्राइम मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल से डा. पवन यादव एवं डा. सुधा यादव को मुख्यातिथि ने सम्मानित किया।

देशभक्ति पूर्ण कार्यक्रमों की दी विद्यार्थियों ने प्रस्तुति

आयोजित कार्यक्रम में अहीर कॉलेज के विद्यार्थियों व शाकुंतलम संस्था के कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। मान्या सिंह के देशभक्ति पूर्ण गीत ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

वही अहीर कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए हरियाणवी नृत्य व आर्केस्ट्रा की प्रस्तुति ने खूब रंग जमाया।

chat bot
आपका साथी