स्वतंत्रता सेनानी के सम्मान में निकाली जाएगी काव्य यात्रा

महाराणा प्रताप के 425वें निर्वाण दिवस पर स्थानीय महाराणा प्रताप चौक पर कार्यक्रम हुआ। डा. कंवर सिंह यादव की अध्यक्षता में सर्व समाज की ओर से महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 05:13 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 05:13 PM (IST)
स्वतंत्रता सेनानी के सम्मान में निकाली जाएगी काव्य यात्रा
स्वतंत्रता सेनानी के सम्मान में निकाली जाएगी काव्य यात्रा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: महाराणा प्रताप के 425वें निर्वाण दिवस पर स्थानीय महाराणा प्रताप चौक पर कार्यक्रम हुआ। डा. कंवर सिंह यादव की अध्यक्षता में सर्व समाज की ओर से महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। महाराणा प्रताप जयंती समिति के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ जन भरण पोषण ट्रिब्यूनल के सदस्य अनंगपाल सिंह चौहान उपस्थित हुए।

कोरोना गाइडलाइंस की पालना करते हुए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि आजादी के अमृत महोत्सव और रेजांगला युद्ध के हीरक जयंती वर्ष में अमर बलिदानियों, स्वतंत्रता सेनानियों के गांव बस्ती तक काव्य यात्रा निकाली जाएगी। इससे साहित्य, संस्कृति, इतिहास की नई प्रतिभाओं को इलाके की सैन्य परंपरा को जानने और उसे विकसित कर नई पीढ़ी के लिए प्रेरक दस्तावेज के रूप में पेश करने का अवसर मिल सकेगा। वक्ताओं ने कहा कहा कि यात्रा के दौरान महापुरुषों की जीवनी और ऐतिहासिक युद्धों का साहित्य समिति की तरफ से वितरित भी किया जाएगा। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष अधिवक्ता नरेश चौहान, हेमचंद्र विक्रमादित्य फाउंडेशन के अध्यक्ष सुधीर भार्गव, सूबेदार मेजर राजेंद्र सिंह चौहान, सेवानिवृत्त फुटबाल प्रशिक्षक जसवंत सिंह, पार्षद लोकेश यादव, निहाल सिंह चौहान, राहुल चौहान, राकेश खरखड़ा, दिनेश चौहान, वीपी शर्मा, सूबेदार जौहरी सिंह चौकन, योगेश हरियाणवी, यंग मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित स्वामी, डा. आरके जांगड़ा आदि ने पुष्प अर्पित किए।

राजपूत सभा की ओर से हुआ कार्यक्रम: राजपूत सभा शाखा रेवाड़ी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सभा के अध्यक्ष डा. किशोर सिंह शेखावत ने अध्यक्षता की। कुंवर दीवान सिंह चौहान विशेष रूप से उपस्थित हुए। वक्ताओं ने महाराणा प्रताप के जीवन और संघर्ष पर प्रकाश डालते हुए समाज के बच्चों को उनकी जीवनी के बारे में जागरूक करने का आह्वान किया। इस मौके पर राजेश चौहान, संजय चौहान, उदय सिंह चौहान, देवेंद्र सिंह तंवर, जितेंद्र चौहान, राजेंद्र सिंह चौहान आदि ने अपने विचार रखते हुए महाराणा प्रताप चौक का सुंदरीकरण कराकर इसे आकर्षक रूप देने की मांग की।

chat bot
आपका साथी