प्रशासन लापरवाह, कैसे निर्मल होंगे तालाब

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिले में तालाबों के हालात को सुधारने के लिए प्रयासों की हर स्तर पर आवश्य

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jun 2018 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jun 2018 08:13 PM (IST)
प्रशासन लापरवाह, कैसे निर्मल होंगे तालाब
प्रशासन लापरवाह, कैसे निर्मल होंगे तालाब

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी:

जिले में तालाबों के हालात को सुधारने के लिए प्रयासों की हर स्तर पर आवश्यकता है। दर्जनों गांवों में तालाब इतने बदहाल हो चुके हैं कि वहां सुधार में अब और इंतजार करना संभव नहीं। इन तालाबों में भरी गंदगी, कीचड़ और गाद निकालने की ¨चता ग्राम पंचायत व जिला प्रशासन दोनों स्तर पर होनी चाहिए। लेकिन, इच्छाशक्ति का अभाव इस राह में बड़ा रोड़ा बन गया है।

गंदगी से लबालब हैं कई गांवों में तालाब

कई गांवों में तालाब गंदगी से लबालब भरे हुए हैं। इन तालाबों को सालों से छंटाई का इंतजार है ताकि नए सिरे से इनमें साफ पानी भरा जा सके लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा। रेवाड़ी-दिल्ली मुख्य मार्ग पर स्थित गांव हांसाका के पुराने तालाब को ही ले लिया जाए तो यह पूरी तरह गंदगी से भरा हुआ है। ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों की माने तो इस जोहड़ में अगर गलती से भी कोई गिर जाए तो बाहर निकल पाना मुश्किल है क्योंकि भीतर गाद भरी हुई है। तालाब की छंटाई के लिए कई बार जिला प्रशासन के पास गुहार भी लगा चुके लेकिन उनकी तरफ से सहयोग नहीं मिल रहा। यही हालात गांव माजरा के तालाब के भी है। यहां भी तालाब गंदगी से भरा है और पंचायत इसको खाली कराने में प्रशासन का सहयोग चाहती है।

--------------

जिला प्रशासन के आला अधिकारियों से कई बार इस बाबत मुलाकात की जा चुकी है कि गंदगी से अटे पड़े जोहड़ को साफ कराया जाए ताकि नए सिरे से इसमें साफ पानी भरा जा सके। गंदगी के कारण मच्छर-मक्खी भी पैदा होते हैं जिससे बीमारियां फैलने का खतरा भी हर समय बना रहता है।

-अंजु देवी, सरपंच हांसाका

---------------------

मेरे कार्यकाल में भी जोहड़ की सफाई के लिए प्रयास किए गए थे लेकिन प्रशासन की मदद के बगैर यह संभव नहीं है। प्रशासन मदद करे तो ही इस जोहड़ की सफाई हो पाना संभव है।

-अशोक कुमार, पूर्व सरपंच हांसाका

--------------------

गांव के जोहड़ में भरे गंदे पानी को निकलवाने के लिए तो ग्राम पंचायत की ओर से प्रबंध किए गए हैं लेकिन तालाब की सफाई अभी तक हो नहीं पाई है। तालाब की सफाई को लेकर जो भी समस्याएं हैं उनका शीघ्र समाधान किया जाना आवश्यक है।

मलखान ¨सह

------

तालाब पूरी तरह से गंदगी से लबालब भरा हुआ है। इसमें अगर गलती से भी कोई गिर जाए तो निकल पाना संभव नहीं है। हादसे का हर समय डर बना रहता है। तालाब साफ होंगे तभी तो निर्मल होंगे।

-सुशील पटवारी

chat bot
आपका साथी