सात लोगों से कर चुके है 15 लाख से अधिक की ठगी

आनलाइन आर्डर बुक कर मसाला भेजने का झांसा देकर ठगी करने वालों को लिए रिमांड पर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 05:59 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 05:59 PM (IST)
सात लोगों से कर चुके है 15 लाख से अधिक की ठगी
सात लोगों से कर चुके है 15 लाख से अधिक की ठगी

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा : आनलाइन आर्डर बुक कर मसाला भेजने का झांसा देकर ठगी करने वाले आरोपित पिछले दो साल में 7 लोगों के साथ 15 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर चुके हैं। लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए आरोपितों ने इंडिया मार्ट के नाम से मिलते-जुलते नाम से अपनी फर्जी वेबसाइट इंडिया मार्ट इंटरमैस लि. तैयार की थी। आरोपितों में दिल्ली के उत्तम नगर निवासी मनोज यादव व सागरपुर वेस्ट निवासी मनीष उर्फ मुन्ना हैं। आरोपितों को पुलिस पूछताछ के दौरान दिल्ली भी लेकर पहुंची।

पूछताछ में सामने आया कि आरोपित कई लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। आरोपितों ने अपनी फर्जी वेबसाइट बनाई तथा किसी भी व्यक्ति के वेबसाइट पर संपर्क करते ही आरोपित सप्लायर बनकर संबंधित लोगों के पास पहुंच जाते थे। आर्डर लेने के बाद आरोपित चेक की बजाय नकद पैसे लेते थे या फिर बैंक खाते में नकदी जमा कराते थे। बैंक खाता भी आरोपितों ने फर्जी कागजात से खुलवाया हुआ था। पैसे जमा होने के बाद कुछ दिन तक माल भेजने का झांसा देते रहते और बाद में मोबाइल बंद कर लेते थे। आरोपितों ने जनकपुरी में अपना कार्यालय भी खोला हुआ था परंतु लोग वहां पहुंचते तो ताला लगा मिलता था।

धारूहेड़ा निवासी दुकानदार जितेंद्र से ठगी करने के बाद धारूहेड़ा थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ था। जितेंद्र ने आरोपितों ने मसाला भेजने के नाम पर 2.22 लाख रुपये ठगे थे। इसी तरह पैसे लेकर और भी लोगों से ठगी की थी। अपराध अनुसंधान शाखा (सीआइए) धारूहेड़ा ने जांच के बाद दोनों आरोपितों को काबू कर लिया तथा सोमवार को अदालत में पेश कर चार दिन के रिमांड पर लिया था।

-------

धारूहेड़ा निवासी दुकानदार के अतिरिक्त आरोपित कई लोगों के साथ ठगी कर चुके हैं। पूछताछ के लिए आरोपितों को चार दिन के रिमांड पर लिया हुआ है। पूछताछ में और भी ठगी के मामले सामने आए हैं।

-इंस्पेक्टर अजय कुमार, इंचार्ज सीआइए धारूहेड़ा।

chat bot
आपका साथी