केसलैस नहीं अब कार्ड लैस भी, अंगूठा लगाकर करें भुगतान

ज्ञान प्रसाद, रेवाड़ी कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देते हुए अब लोगों को अपने साथ डेबिट कार्ड भी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Nov 2017 06:27 PM (IST) Updated:Fri, 03 Nov 2017 06:27 PM (IST)
केसलैस नहीं अब कार्ड लैस भी, अंगूठा लगाकर करें भुगतान
केसलैस नहीं अब कार्ड लैस भी, अंगूठा लगाकर करें भुगतान

ज्ञान प्रसाद, रेवाड़ी

कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देते हुए अब लोगों को अपने साथ डेबिट कार्ड भी लेकर चलने की आवश्यकता नहीं है। जल्द ही आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एइपीएस) के माध्यम से एक अंगूठा लगाते ही भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए विभिन्न बैंकों की ओर से जगह जगह एइपीएस मशीन उपलब्ध होगी। पेटीएम की तरह इस मशीन में अंगूठा लगाते ही बैं¨कग के साथ साथ लोग खरीददारी भी कर सकेंगे। दिसंबर में पीएनबी बैंक की स्थानीय शाखा की ओर से एइपीएस मशीनें खाताधारकों को अलॉट करनी शुरू कर दी जाएगी।

खरीददारी में मिलेगी राहत

क्रेडिट-डेबिट कार्ड के बगैर भी खरीददारी करने की सुविधा शीघ्र ही मिलने वाली है। इसके लिए पीएनबी बैंक आधार सक्षम भुगतान प्रणाली की शुरूआत करने जा रहा है।इसके लिए एइपीएस मशीनें शोरूम व दुकानदारों को अलॉट की जाएगी। इस सुविधा के तहत अगर आप किसी शोरूम व दुकान पर खरीददारी करने जा रहे हैं और आपके पास क्रेडिट-डेबिट कार्ड नहीं है तो भी पेमेंट की जा सकेगी। इसके लिए आपको बस अपना अंगूठा लगाना होगा। अंगूठा लगाते ही आधार कार्ड से जुड़े आपके खातों की डिटेल आ जाएगी। आप अपने खाते से पेमेंट कर सकते हैं। जितनी पेमेंट देनी है उतना पैसा आपके खाते से कटकर दुकानदार के खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

आधार कार्ड के लिए प्रमाणीकरण :-

आधार नामांकन के समय अंगूठे व अंगुलियों के निशान और आंखों पुतली की फोटो ली जाती है। आधार कार्ड का नंबर प्रत्येक व्यक्ति का यूनिक ही होता है। सभी बैंक अकाउंटों को भी आधार से ¨लक किया जा रहा है। ऐसे में अंगूठा लगाते ही व्यक्ति के खातों की तमाम जानकारी एइपीएस मशीन में सामने होगी तथा लेन देन किया जा सकेगा।

-------

एइपीएस सिस्टम को लागू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को सुलभ सुविधाएं उपलब्ध कराना है। जेब में नकदी या डेबिट कार्ड भी रखने की परेशानी से निजात मिल जाएगी। बैंकों की ओर से व्यापारियों, दुकानदारों, व्यवसायियों को एइपीएस मशीन मुहैया कराई जाएगी। किसी भी प्रकार के भुगतान या लेनदेन के लिए केवल एक अंगूठा लगाने मात्र से काम हो जाएगा।

=कमल ¨सह, प्रबंधक, अग्रणी बैंक रेवाड़ी।

chat bot
आपका साथी