पौधरोपण से करें शुभ कार्यों की शुरूआत

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शहर के भाड़ावास रोड स्थित हंस किर्ती आश्रम में शुक्रवार को आश्रम की मुख्य स

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jul 2017 05:11 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jul 2017 05:11 PM (IST)
पौधरोपण से करें शुभ कार्यों की शुरूआत
पौधरोपण से करें शुभ कार्यों की शुरूआत

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शहर के भाड़ावास रोड स्थित हंस किर्ती आश्रम में शुक्रवार को आश्रम की मुख्य संत साध्वी अरूंधति बाई की अध्यक्षता में गुरु पुजा महोत्सव तथा पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर आश्रम परिसर में पौधरोपण करके उनकी देखभाल का भी संकल्प लिया। श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए साध्वी ने कहा कि हम सभी को पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिए आगे आना होगा। इसके लिए सबसे अच्छी पहल यह है कि अपने शुभ कार्यों की शुरूआत हमें पौधरोपण से करनी चाहिए। हमारे द्वारा लगाए पौधे जीवनभर स्मृति बने रहेंगे तथा पर्यावरण संरक्षण में भी हमारा योगदान जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने गुरु की महिमा का भी वर्णन करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन लेना चाहिए। मुन्नाराम, रोहताश, कांशीराम, विक्रांत सैनी, गुलशन, दुर्गेश, इंद्राज ¨सह, अशोक कुमार, प्रभातीलाल, अश्विनी कुमार, उमेश कुमार, ¨रकू कुमार, पूजा, बीना एवं ऊषा देवी मौजूद थे।

धारूहेड़ा में जन्मदिन पर किया पौधरोपण

धारूहेड़ा: गांव गढी अलावलुपर निवासी प्रेम ¨सह ने अपने बेटे योगेश के जन्मदिन पर पौधरोपण करके मनाया। उन्होंने नंदरामपुरबास रोड स्थित गादली शिव मंदिर में परिजनों सहित करीब 20 पौध लगाने के साथ देखभाल का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते हमने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेदारी नहीं लेंगे तो भविष्य में लोगों को शुद्ध हवा नहीं मिल पाएगी। वार्ड पार्षद राकेश सैनी ने इस पहल की सराहना की। इस मौके पर कौशल्या देवी, सविता देवी, गिर्राज प्रसाद, ¨पकी, नवीन अग्निहोत्री, राज¨सह, अनीता, सुनीता मौजूद थे।

वन महोत्सव का आयोजन:

सूरज स्कूल में प्राथमिक वर्ग के विद्यार्थियों ने ग्रीन डे मनाया। इसमें बच्चों ने हरियाली के प्रतीक वेशभूषा में प्रकृति प्रेम का संदेश दिया। स्कूल निदेशक हरीश प्रसाद व प्राचार्य ओपी यादव ने बच्चों से प्रकृति के प्रति लगाव रखने और जागरूक होने का आह्वान किया।

बावल में मना वन महोत्सव:

बावल स्थित सूरज स्कूल में चल रहे वन महोत्सव कार्यक्रम का शनिवार को समापन हो गया। इसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। पिछले एक पखवाड़े से चल रहे कार्यक्रमों में सराहनीय कार्य करने वाले विद्यार्थियों को प्राचार्या सुमन भार्गव ने सम्मानित किया। छात्र रुद्र को ग्रीन प्योर का खिताब प्रदान किया गया। बच्चों ने गीत, संगीत, नाटक और अन्य रचनाओं से प्रकृति के संरक्षण का संदेश दिया।

chat bot
आपका साथी