लीड--बाघेश्वरी धाम पर उमड़ने लगी शिवभक्तों की भीड़

By Edited By: Publish:Wed, 23 Jul 2014 04:35 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jul 2014 04:35 PM (IST)
लीड--बाघेश्वरी धाम पर उमड़ने लगी शिवभक्तों की भीड़

-नाचते गाते शिवालय की तरफ बढ़ रहे हैं शिवभक्त

फोटो: 23एनएआर-6, 7 व 8

संवाद सहयोगी, कनीना

कनीना से 20 किमी दूर स्थित बाघेश्वरी धाम पर भक्तों का ताता लग गया है। नाचते, गाते, हर हर भोले का उच्चारण करते हुए आगे बढ़ रहे है। बैंड, नृत्य के संग कावड़ अर्पित की जा रही है। शिवरात्रि 25 जुलाई तक बाघेश्वरी धाम पर कावड़ चढ़ाने का सिलसिला अनवरत चलता रहेगा। इस दौरान कावड़ लाने वाले भक्त अपनी कावड़ को विधि विधान से पूजा करवाकर उन्हे बैंड बाजों पर थिरकते हुए शिवालय तक पहुच रहे है। और तो और महिलाएं भी नृत्य करते हुए आगे बढ़ती देखी गई।

सेवा में जुटे है सेवादल

कावड़ लाकर अर्पित करने वाले तथा शिवालय के दर्शन करने वाले भक्तों की सेवा के लिए विभिन्न दल सेवा कर रहे है। पानी पिलाना तथा मंदिर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी सेवादल अहम भूमिका निभा रहे है। सीटीएम अधिकारी एवं पुलिस बल ने भी मंदिर का दौरा कर मौके का जायजा लिया।

शिवालय पर व्यवस्था

शिव लिंग के दर्शन करने के लिए मंदिर के पास बेहतर व्यवस्था बनी हुई है। करीब 500 गज की दूरी तक लोहे की जालियां लगाकर कतारबद्ध चलने की व्यवस्था की गई है। डाक कावड़ लाने वालों के लिए अलग से व्यवस्था है जबकि अन्य कावडि़यों के लिए अलग से व्यवस्था नहीं है। खड़ी, बैठी, डाक कावड़ों की भरमार है।

-----

गंगाजल रहित कावड़ों की दुर्गति

शिवालय के पास गंगाजल रहित कावड़ भूमि पर पड़ी हुई थी। कई लोग पर पैर रखते हुए आगे बढ़ रहे थे। बताया जाता है कि हरिद्वार से कावड़ लाने के बाद भक्तों ने ही गंगाजल निकालकर जमीन पर पटक दी थी। हालांकि गंगाजल रहित कावड़ को वहा मौजूद सेवक कांवड़ एक जगह इकट्ठी रखते है किंतु धर्मशाला के बाहर पड़ी इन कावड़ों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा था। एक ओर कावड़ को छू लेने पर भारी बवाल मच जाता है तो दूसरी ओर इन कावड़ों की दुर्गति देखने को मिल रही थी।

-----

चार कांवड़ व चार ध्वज लाने पर शिक्षक को किया सम्मानित

संस,कनीना। हरिद्वार एवं नीलकंठ से कावड़ कंधे पर धारण करके 400 किमी तक की दूरी तय करके बाघेश्वरी धाम पर अर्पित करने वाले भक्तों की जहा बेहतर सेवा की जा रही है। वहीं अनेक संघ एवं समाजसेवी उन्हे सम्मानित कर रहे है।

कनीना निवासी एचएस यादव को समाजसेवा करने एवं बाघेश्वरी धाम पर चार कांवड़ अर्पित करने तथा चार ध्वज खाटू श्याम पर अर्पित करने वाले को कनीना के प्रबुद्ध जनों ने बुधवार को कनीना में सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को भी भक्तिभाव की ओर चलना चाहिए। इस मौके पर प्रमुख आर्य समाजी सत्येंद्र यादव, विजयपाल यादव, कृष्ण सिंह, सुनील कुमार यादव, राजेश कुमार शास्त्री, राजेश कुमार, विनोद कुमार बंसल एवं कर्मपाल प्रमुख थे।

chat bot
आपका साथी