लीड..मरम्मत का काम बनेगा उद्योगों के लिए बाधा

By Edited By: Publish:Tue, 22 Apr 2014 06:04 PM (IST) Updated:Tue, 22 Apr 2014 06:04 PM (IST)
लीड..मरम्मत का काम बनेगा उद्योगों के लिए बाधा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : मई और जून में बावल औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की किल्लत होने का अंदेशा है। निगम ने रेवाड़ी से बावल जाने वाली बिजली लाइन के कंडक्टरों को बदलने की योजना बनाई है। इसमें लगभग दो महीने का समय लगेगा। इस दौरान 23 दिनों तक आपूर्ति शटडाउन रहेगी। इससे यहां की दर्जनों औद्योगिक इकाइयों में कार्य बाधित रहने की आशंका है। हांलाकि पेयजल और अन्य अति आवश्यक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रोजना एक घंटे तक बिजली दी जाएगी।

रेवाड़ी से बावल तक जाने वाली 132 केवी लाइन बहुत पुरानी हो चुकी है। इसके कंडक्टर काफी जर्जर हो चुके हैं, जो अधिक लोड सहन नहीं कर पाते हैं। निगम की ओर से अब इसे बदलने का निर्णय लिया गया है। अब अधिक क्षमता वाली ऐसी लाइन बिछाई जाएगी, जो अधिक तेज प्रवाह और आपूर्ति भार वहन कर सकने में सक्षम हो। करीब 40 किमी. लंबी रेवाड़ी से बावल तक की इस लाइन पर काम जल्द ही शुरू होगा।

मई में हर तीसरे दिन ठप रहेगी आपूर्ति

मई में हर दो दिन बाद बिजली गुल रहेगी। हालाकि कुछ खास मौके पर लगातार एक या दो दिन बिजली रहेगी। पानी आपूर्ति के लिए प्रति दिन एक घटा बिजली दी जाएगी। इस दौरान सबसे अधिक परेशानी बावल औद्योगिक क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों को होगी। यहा करीब 100 औद्यौगिक इकाइया है, जिनको भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। इन इकाइयों को चौबीसों घटे बिजली की आवश्यकता होती है।

इन तिथियों को ठप रहेगी आपूर्ति

मई में जून में

1 1

4 2

7 6

8 7

12 10

13 13

17 14

20 18

21 19

25 23

26 24

29

-----

यह काम यहा के लोगों की सुविधा के लिए किया जा रहा है। यहा की लाइन पर लोड बहुत बढ़ चुका है। ऐसे में अधिकतम क्षमता वाले कंडक्टर लगाए जाने की आवश्यकता है। यह लाइन अगर बदली नहीं गई तो गर्मियों में भारी परेशानी होगी। बिजली की वैकल्पिक लाइन की व्यवस्था की जाएगी, ताकि पानी की आपूर्ति में कोई दिक्कत न आने पाए।

सोनू यादव, एसई बावल क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी