Weather Update: मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी, निम्न दबाव के कारण हरियाणा में बारिश के आसार

Weather Update हरियाणा पंजाब उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अलावा जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 14 अगस्त को अच्छी बारिश के आसार हैं। पूर्वी और पश्चिम राजस्थान में भी अभी कुछ समय तक बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 14 Aug 2022 09:17 AM (IST) Updated:Sun, 14 Aug 2022 09:17 AM (IST)
Weather Update: मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी, निम्न दबाव के कारण हरियाणा में बारिश के आसार
हरियाणा में मौसम बदलने से बारिस के आसार।

करनाल, जागरण संवाददाता। मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच अगस्त के पहले पखवाड़े में कुल मिलाकर मिली-जुली स्थिति देखने काे मिल रही है। फिलहाल कम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। वहीं रविवार को बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। वहीं देश में मौसम के मौजूदा हाल की बात करें तो फिलहाल बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इसके अगले 36 घंटों के दौरान एक डिप्रेशन में तेज होने और भारतीय उपमहाद्वीप में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

विभाग के अधिकारियों के अनुसार

मौसम विभाग के अनुसार अब तीन दिन के दौरान भारत के मध्य भागों में मानसून की स्थिति बनी रह सकती है। जबकि 14 से 16 अगस्त तक उत्तर पश्चिमी भारत में अच्छी वर्षा के आसार हैं। उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर पर डिप्रेशन बना हुआ है। यह बीते कुछ समय में 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ लगभग पश्चिम की ओर बढ़ गया है और फिलहाल नलिया से लगभग 560 किमी दक्षिण-पश्चिम तटीय क्षेत्र में केंद्रित है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले कुछ समय में एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव के क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है। इसके बाद बचे हुए अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र के उत्तर और उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के साथ ही धीरे-धीरे कमजोर होने और भारतीय क्षेत्र के लिए कम महत्वपूर्ण बनने की संभावना है।

प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार

दूसरी ओर, मानसून ट्रफ भी अभी सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। अब पांच दिन के दौरान मानसून ट्रफ के सक्रिय होने और अपनी सामान्य स्थिति के आसपास दोलन करने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम के ऊपर के डिप्रेशन से लेकर उत्तर-पूर्व अरेबियन सीटो दक्षिण राजस्थान में समुद्र तल से 3.1 किमी और 4.5 किमी के बीच चलती है।

फिलहाल दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में कहीं छिटपुट तो कहीं व्यापक वर्षा के साथ बारिश और बादल गरजने या बिजली गिरने की संभावना है। 14 अगस्त को पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अलावा जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार हैं। पूर्वी और पश्चिम राजस्थान में भी अभी कुछ समय तक बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। 14 अगस्त को ओडिशा में अलग-अलग जगह पर भारी वर्षा के साथ लगातार बारिश की संभावना है। जबकि 15 अगस्त को पश्चिमी ओडिशा में भारी वर्षा के साथ वर्षा की तीव्रता में कमी आएगी।

chat bot
आपका साथी