टेक्सटाइल मशीनरी एग्जिबिशन में मेक इन इंडिया की दिखी तस्वीर

स्वदेशी मशीनों ने चाइना समेत कई बड़े देशों से आयात की गई मशीनों को पछाड़ दिया। एक्सपोर्टर के साथ घरेलू उद्यमियों ने भी इन्हें खूब पसंद किया। निर्यात बढ़ने की उम्‍मीद जगी।

By Edited By: Publish:Sat, 06 Oct 2018 08:30 PM (IST) Updated:Sun, 07 Oct 2018 08:37 AM (IST)
टेक्सटाइल मशीनरी एग्जिबिशन में मेक इन इंडिया की दिखी तस्वीर
टेक्सटाइल मशीनरी एग्जिबिशन में मेक इन इंडिया की दिखी तस्वीर

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया के नारे की तस्वीर औद्योगिक नगरी पानीपत में आयोजित 12वीं वार्षिक टेक्सटाइल मशीनरी एग्जिबिशन में दिखाई दी। स्वदेशी मशीनों ने चाइना समेत कई बड़े देशों से आयात की गई मशीनों को पछाड़ दिया। एक्सपोर्टर के साथ घरेलू उद्यमियों ने भी इन्हें खूब पसंद किया। सेक्टर-25 स्थित मित्तल मेगा मॉल के नजदीक मैदान में शनिवार से तीन दिवसीय गारमिक एग्जिबिशन शुरू हुई।

मुख्यातिथि पानीपत एक्सपोर्टर एसोसिएशन के प्रधान ललित गोयल ने इसका विधिवत ढंग से शुभारंभ किया। उन्होंने एग्जिबिशन के आयोजक मनोज सिन्हा और पानीपत स्मॉल इंजीनिय¨रग वर्कशॉप एसोसिएशन के प्रधान सुखबीर मलिक को शुभकामनाएं दी। एक ही छत के नीचे देशी और विदेशी मशीन आयोजक मनोज सिन्हा ने बताया कि गारमिक एग्जिबिशन का हर साल आयोजन किया जाता है। इसमें उद्यमियों को देशी और विदेशी मशीनों के बारे में जानकारी दी जाती है।

अमेरिका से भी लाए मशीन
इस प्रदर्शनी में भारत के अलावा चाइना, ताइवान, कोरिया, जापान और अमेरिका की मशीनों को शामिल किया गया है। 45 स्टॉल लगाए गए हैं। इनमें नीटिंग, प्रिंटिंग, लूम, लेदर कटिंग और कंप्रेशर मशीन प्रमुख रूप से शामिल की गई है।  पानीपत स्मॉल इंजीनियरिंग वर्कशॉप एसोसिएशन के प्रधान सुखबीर मलिक ने बताया कि पानीपत की स्मॉल स्केल इंडस्ट्री में तैयार जूट मशीन के उत्पादों को अमेरिका जैसे देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें जूट के मेट बनाए जाते हैं। यह मेट यूज एंड थ्रो होते हैं। इस मशीन में ताना बनाए बिना ही भारी कपड़ा भी बनता है।

यहां होता है इस्‍तेमाल
जूट मशीन का नेपाल, बांग्लादेश के अलावा केरल, बेंगलुरु, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत एक दर्जन प्रदेशों में उद्यमी इस्तेमाल कर रहे हैं। एग्जिबिशन में लुधियाना की सिगमा ऑटो टैक्स द्वारा निर्मित 4-डी एंबो¨जग मशीन उद्यमियों को काफी पसंद आई। कंपनी ने इसे पहली बार प्रदर्शनी में शामिल किया है। कंपनी के निदेशक दलविंदर सिंह ने बताया कि इस मशीन से फोमा, फैलैने, गारमेंट और फर्नि¨सग पर अंबोजिंग की जाती है। यह रोल-टू-रोल काम करती है। इसके एक हिस्से में कपड़े का रोल डाला जाता है और दूसरे हिस्से से अंबोजिग रोल तैयार होकर निकलता है। 

बढ़ेगा एक्‍सपोर्ट
पानीपत एक्सपोर्ट एसोसिएशन के प्रधान ललित गोयल ने बताया कि अमेरिका ने चीनी माल पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है। इससे भारत के एक्सपोर्ट की मांग बढ़ेगी। कुछ बायर ने पानीपत के उद्यमियों से संपर्क भी किया है। यह देश और एक्सपोर्टरों के लिए अच्छे संकेत हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया की सोच सराहनीय है। यहां के उद्यमियों को अच्छी मशीनें भी यहीं पर मिल रही हैं। इससे उनको रख-रखाव करने में भी दिक्कत नहीं आएगी।

chat bot
आपका साथी