स्कूली बच्चों ने सीखे तनाव मुक्त परीक्षा के गुर

केवीएस बिहौली में कक्षा छठी और सातवीं के विद्यार्थियों के साथ प्राचार्या सुनीता परामर्शदाता राजेश वशिष्ठ अदिति संधू दीपक कुमार डॉ. अंजू चतुर्वेदी और कोच संदीप ने कार्यक्रम को देखा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 02:44 AM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 06:19 AM (IST)
स्कूली बच्चों ने सीखे तनाव मुक्त परीक्षा के गुर
स्कूली बच्चों ने सीखे तनाव मुक्त परीक्षा के गुर

जागरण संवाददाता, समालखा:

खंड के केंद्रीय, राजकीय और निजी स्कूलों में पीएम के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को विद्यार्थियों और शिक्षकों ने ध्यान से सुना। तनाव मुक्त परीक्षा के गुर सीखे। शिक्षकों ने बच्चों को अलग से भी तानाव मुक्त रहने के टिप्स दिए।

केवीएस, बिहौली : केवीएस बिहौली में कक्षा छठी और सातवीं के विद्यार्थियों के साथ प्राचार्या सुनीता, परामर्शदाता राजेश वशिष्ठ, अदिति संधू, दीपक कुमार, डॉ. अंजू चतुर्वेदी और कोच संदीप ने कार्यक्रम को देखा। बच्चों का मार्गदर्शन किया। परामर्शदाता वशिष्ठ ने कहा कि सीबीएसई की ओर से 19 सालों से टेली काउंसिलिंग सेवा दी जा रही है। उन्होंने बच्चों को परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया से दूर रहने, खानपान, योग, खेल, संगीत, व्यायाम आदि के साथ तैयारी पर विशेष ध्यान रखने को कहा।

चंदन बाल विकास, आट्टा: चंदन स्कूल, आट्टा में नौवीं से 12वीं के बच्चों ने पीएम का लाइव कार्यक्रम देखा। प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को यह दिखाया गया। प्रबंधक नरेश गाहल्याण ने बताया कि बच्चों ने पीएम की परीक्षा के संबंध में संवाद को ध्यान से सुना। जीवन में उतारने की बात कही। बच्चों में पीएम के संवाद के प्रति जिज्ञासा थी। बच्चों ने परीक्षा को बोझ के रूप में नहीं लेने की शपथ ली है।

जीएमएसएसएस, भापरा: भापरा राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी बच्चों को पीएम का संवाद सुनाया। छठी से 12 वीं के बच्चों ने इसमें भाग लिया। प्रधानाचार्य साहब सिंह रंगा ने कार्यक्रम की समाप्ति के बाद बच्चों को परीक्षा में तनाव मुक्त रहने के टिप्स दिए।उन्होंने कहा कि दिनचर्या के अनुसार तैयारी करने वालों पर परीक्षा बोझ नहीं बन सकती है। बच्चों को पहले की तरह तैयारी पर जोर देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी