Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा श्रावण मास, इस तरह करें पूजन पूरी होगी मनोकामना

भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय श्रावण माह कुछ दिनों बद शुरू हो जाएगा। इस माह पूरे विधि विधान से पूजन करने और भगवान शिव की पसंदीदा चीजें अर्पित करने से हर मनोकामना पूरी होगी। इस बार श्रावण माह में चार सोमवार हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 02 Jul 2022 08:24 AM (IST) Updated:Sat, 02 Jul 2022 08:24 AM (IST)
Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा श्रावण मास, इस तरह करें पूजन पूरी होगी मनोकामना
14 जुलाई से श्रावण का महीना शुरू हो रहा।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। श्रावण माह भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय है। श्रावण माह भगवान शंकर की विशेष पूजा-अर्चना की परंपरा रही है। मान्यता है कि जो व्यक्ति श्रावण के प्रत्येक सोमवार का व्रत रखता है, उसकी मनोकामना पूरी होती है। श्रावण माह में भगवान शिव की आराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इस वर्ष श्रावण मास 14 जुलाई से आरंभ होगा और 12 अगस्त तक चलेगा।

स्वाति ज्योषित केंद्र के संचालक पंडित बलराज कौशिक के अनुसार हिंदू धर्म में श्रावण मास का बहुत ही महत्व है। हिंदी कैलेंडर के अनुसार श्रावण पांचवां महीना होता है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो जो भक्त श्रावण के पावन महीने में भगवान भोलेनाथ की विधि विधान से पूजा करते हैं, उनकी सारी मनोकामना पूर्ण होती हैं। श्रावण महीने के सोमवार को पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना करके अगर व्रत रखा जाए तो भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इस बार श्रावण का पवित्र महीना 14 जुलाई से आरंभ हो रहा है, जो 12 अगस्त तक चलेगा। इस बार श्रावण में कुल 4 सोमवार पड़ रहे हैं। श्रावण के सोमवार कुंवारी लड़कियां के लिए काफी खास माने जाते हैं। कहते है कि श्रावण में भगवान शिव की उपासना करने से लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है।

श्रावण माह में पड़ने वाली सोमवार की तिथियां

श्रावण का पहला सोमवार : 18 जुलाई

श्रावण का दूसरा सोमवार : 25 जुलाई

श्रावण का तीसरा सोमवार : एक अगस्त

श्रावण का चौथा सोमवार : आठ अगस्त

भगवान शिव को अर्पित करें ये वस्तु

श्रावण माह में भगवान शिव की प्रेम भाव से अगर पूजा जाए तो वे आपकी मनोकामना जरूर पूरी करते हैं। श्रावण के माह में भगवान शिव को धतूरा, बेल पत्र, भांग के पत्ते या भांग, दूध, काले तिल, गुड़ चढ़ाना शुभ माना जाता है।

chat bot
आपका साथी