हरियाणा सरकार का पशुपालकों को तोहफा, किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर दी जाएगी आर्थिक सहायता

हरियाणा में पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर अब आर्थिक सहायता दी जाएगी। किसानों को एक लाख 60 हजार रुपये तक का ऋण मिलेगा। आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्रदेश सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के मकसद से योजना शुरू की है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Mar 2022 11:57 AM (IST) Updated:Wed, 23 Mar 2022 11:57 AM (IST)
हरियाणा सरकार का पशुपालकों को तोहफा, किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर दी जाएगी आर्थिक सहायता
किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुपालकों को मिलेगी आर्थिक सहायता।

कैथल, जागरण संवाददाता। हरियाणा सरकार में पशुपालकों के लिए खुशखबरी है। अब किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर अब पशुपालकों को पशुपालन में सहयोग के रुप में बैंक से आर्थिक सहायता दिलवाई जाएगी। इस योजना के तहत पशुपालन विभाग दुधारू पशुओं के लिए एक लाख 60 हजार रुपये तक के ऋण पर बैंक से दिलवाएगा। बता दें कि कई पशुपालक आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वे अपने पशुओं का पालन पोषण करने में असमर्थ होने पर पशुओं को बेच देते हैं। ऐसे पशुपालक किसानों के लिए प्रदेश सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के मकसद से योजना शुरू की है। इस योजना के तहत जरूरतमंद पशुपालक किसान बैंक से पशुओं पर ऋण ले सकते हैं ताकि वह अपने पशुओं का ठीक ढंग से पालन-पोषण कर सकें।

अब तक कार्यालय में ऋण के लिए आए 554 आवेदन

जिलेभर से अब तक 554 पशुपालकों ने ऋण लेने के लिए आवेदन किए हैं। सभी आवेदनों की जांच करने के बाद विभाग ने आवेदनों को बैंकों के पास भेज दिया है। अब बैंकों की तरफ से ऋण दिया जाएगा। जनरल श्रेणी वाले एक पशुपालक को दो दुधारू पशुओं पर एक लाख 60 हजार रुपये का ऋण मिलेगा। इसमें से 40 हजार रुपये की छूट पशुपालन विभाग पशुपालक को देगा। इसके बाद पशुपालक को एक लाख 20 हजार रुपये भरने होंगे।

बैंक की तरफ से दिया जाएगा ऋण

वहीं, अनुसूचित श्रेणी वाले एक पशुपालक को भी दो दुधारू पशुओं पर एक लाख 60 हजार रुपये का ऋण मिलेगा। लेकिन अनुसूचित जाति के लोगों को 80 हजार रुपये ही भरने होंगे। 15 भेड़ व एक मेंढा पर 98 हजार रुपये का ऋण मिलेगा। इसमें से 89 हजार रुपये माफ हो जाएंगे। योजना के नोडल अधिकारी सुरेंद्र नैन ने बताया कि 554 आवेदन पशुपालकों ने किए थे। सभी आवेदनों को बैक के पास भेज दिया गया है। बैंक की तरफ से ऋण दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी