बार कोड से बायोवेस्ट उठान की तैयारी, मिला स्टीकर स्टॉक

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइडलाइन के आदेश पर सिविल अस्पताल प्रशासन ने बार कोड से बायो मेडिकल वेस्ट के उठान की तैयारी कर ली है। टेंडर लेने वाली कंपनी जीओ इनोवेशन ने वेस्ट के पैकेट पर लगने वाले 1000 स्टीकर अस्पताल में भिजवा दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 07:32 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 07:32 AM (IST)
बार कोड से बायोवेस्ट उठान की तैयारी, मिला स्टीकर स्टॉक
बार कोड से बायोवेस्ट उठान की तैयारी, मिला स्टीकर स्टॉक

जागरण संवाददाता, पानीपत : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइडलाइन के आदेश पर सिविल अस्पताल प्रशासन ने बार कोड से बायो मेडिकल वेस्ट के उठान की तैयारी कर ली है। टेंडर लेने वाली कंपनी जीओ इनोवेशन ने वेस्ट के पैकेट पर लगने वाले 1000 स्टीकर अस्पताल में भिजवा दिए हैं।

बार कोड के जरिए बायो मेडिकल वेस्ट उठान का कार्य मार्च 2019 से शुरू होना था। स्वास्थ्य विभाग की लेटलतीफी, लोकसभा और विधानसभा चुनाव आचार संहिता के कारण इसमें देरी होती रही। उधर, सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड समय-समय पर गाइडलाइन जारी करता रहा। अब जिस बैग से मेडिकल वेस्ट उठान होगा उस पर एक स्टिकर लगेगा। सिविल अस्पताल में स्टिकर स्कैन किया जाएगा। मेडिकल वेस्ट का वजन कितना है, इसका पूरा ब्यौरा ऑनलाइन पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को जाएगा। जहां वेस्ट का निस्तारण होगा वहां पर फिर से स्टिकर को स्कैन किया जाएगा, ताकि पता चले कि वेस्ट कहीं अन्य स्थान पर तो नहीं डाला गया। जिओ इनोवेशन का एक एप है।

वह संबंधित डॉक्टर-स्टाफ को मोबाइल में अपलोड करना होगा। पुष्टि करते हुए डिप्टी एमएस डॉ. अमित पोड़िया ने बताया कि 1000 स्टिकर से करीब एक माह का काम चल जाएगा। प्रशिक्षण मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी