मैडम!..पिता कनपटी पर पिस्टल रख देता है, प्लीज जान बचाओ

पानीपत में 13 और 11 साल के दो सगे भाइयों की दर्दभरी दास्तां रोंगटे खड़े कर देने वाली है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:38 AM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:38 AM (IST)
मैडम!..पिता कनपटी पर पिस्टल रख देता है, प्लीज जान बचाओ
मैडम!..पिता कनपटी पर पिस्टल रख देता है, प्लीज जान बचाओ

जागरण संवाददाता, पानीपत : 13 और 11 साल के दो सगे भाइयों की दर्दभरी दास्तां रोंगटे खड़े कर देने वाली है। जिस पिता की अंगुली पकड़ कदम रखना सीखा आज वही पिता जान का दुश्मन बन बैठा है। कोल्हू के बैल की तरह काम लेता है। मना करने पर पिस्तौल तान लेता है। दोनों भाइयों ने सोमवार को बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों को शिकायत देकर जान बचाने की गुहार लगाई है। बच्चों का कहना है कि पिता की हरकतों से तंग आकर मां मायके में रह रही है। पिता ने किसी दूसरी महिला और उसके बच्चों को घर में रखा हुआ है। अब हमें भी तंग करता है। मारने की धमकी देता है।

समिति के सदस्यों किरण मलिक, सरोज कुमारी और हरिदास शास्त्री ने बच्चों की आपबीती और शिकायत का हवाला देते हुए संयुक्त रूप से बताया कि मामला गांव कुटानी के पूर्व सरपंच वजीर ¨सह से जुड़ा है। पूर्व सरपंच के कई वर्षों से किसी दूसरी महिला से संबंध हैं। इन हरकतों से तंग होकर उसकी पत्नी मायके सोनीपत के एक गांव में रह रही है। पिता बच्चों से रात्रि पहर में घर और पशुबाड़े में काम कराता है। विरोध करने पर बच्चों को मारने की धमकी देता है। उसके पास पिस्टल और राइफल का लाइसेंस बताया गया है। बच्चे फिलहाल कुटानी में ही चाची (स्नेहा की बहन) के पास रह रहे हैं।

-------

1098 पर कहा पुलिस से मदद ले लो

पिता की हरकतों से तंग आकर 15 वर्षीय पुत्र ने अपनी स्कूल बस पर लिखे 1098 पर फोन कर मदद मांगी। कॉल रिसीव करने वाले कहा कि पास में जो भी पुलिसकर्मी है, तुरंत उससे मदद लो। किशोर ने पुलिसकर्मी को पूरी बात बताई। वह उसे किला थाना ले गया। किला थाना पुलिस ने उसे बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया।

-------

पिता को बुलाया, आया नहीं

समिति सदस्यों ने सोमवार को दोनों भाई, पूर्व सरपंच और उसके पिता सूरजमल को विवाद सुलझाने के लिए बुलाया था। समिति सदस्यों ने बताया कि वजीर ¨सह ने आने से इन्कार कर दिया। बच्चों के विषय में कहा कि उन्हें छोड़ दो, जैसे आए हैं वैसे ही घर पहुंच जाएंगे। इसके बाद बच्चों को डीएसपी बिजेंद्र ¨सह के समक्ष पेश किया गया।

------

डरो मत, पुलिस साथ है

समिति सदस्य सरोज देवी ने बताया कि डीएसपी ने गंभीरता से बच्चों का दर्द सुना। किला थाना पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। बच्चों को आश्वासन दिया कि डरो मत पुलिस आपके साथ है, वजीर ¨सह का हथियार का लाइसेंस भी निरस्त करा देंगे।

-------

सभी पक्षों को दोबारा बुलाएंगे

सरोज देवी ने बताया कि बच्चों को माता-पिता का अधिकार मिले, वे सुरक्षित रहें यही हमारी जिम्मेदारी है। पहला प्रयास असफल रहा है, अब दोबारा से सभी पक्षों को बुलाया जाएगा। पूर्व सरपंच और मायके में रह रही बच्चों की मां स्नेहा को समझाया जाएगा। नहीं माने तो पुलिस अपना काम करेगी।

------

जैसे-तैसे स्कूल जा रहे

बड़ा भाई 11वीं कक्षा में और छोटा छठी कक्षा का छात्र है। दोनों शहर के निजी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। पिता की हिंसा के शिकार किशोर जैसे-तैसे पढ़ाई कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी