सौवीं वर्षगांठ पर लायंस क्लब ने रखी नेत्र चिकित्सालय की आधारशिला

जागरण संवाददाता, पानीपत : लायंस क्लब की स्थापना के 100 साल पूरे होने पर लायंस क्लब इंटरनेशनल

By Edited By: Publish:Tue, 31 Jan 2017 02:34 AM (IST) Updated:Tue, 31 Jan 2017 02:34 AM (IST)
सौवीं वर्षगांठ पर लायंस क्लब ने रखी नेत्र चिकित्सालय की आधारशिला
सौवीं वर्षगांठ पर लायंस क्लब ने रखी नेत्र चिकित्सालय की आधारशिला

जागरण संवाददाता, पानीपत :

लायंस क्लब की स्थापना के 100 साल पूरे होने पर लायंस क्लब इंटरनेशनल के उपप्रधान डॉ. नरेश अग्रवाल ने आंखों के अस्पताल की नींव रखी। गांव डाहर में सुरेश गर्ग द्वारा दान में दी 2400 गज जमीन में यह अस्पताल एक वर्ष में पूरा होगा।

जुलाई, 2017 में लायंस क्लब के दुनिया के प्रधान के रूप में शपथ ग्रहण करने जा रहे वाइस प्रेसिडेंट डॉ. नरेश अग्रवाल ने होटल स्वर्ण महल में बताया कि यह अस्पताल समाज हित में क्लब की बहुप्रतीक्षित परियोजनाओं में से एक है।

ये होंगी सुविधाएं:

डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन विनय गर्ग ने बताया कि अस्पताल में डायलिसिस, आंखों के लिए कॉर्निया प्रत्यारोपण सहित अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि 1999 में क्लब सदस्य बनने के बाद उनके कार्यकाल मे क्लब संख्या 90 से 101 हो गई है। इस दौरान 1500 प्रोजेक्ट किए। 3000 सदस्यों के साथ क्लब शीर्ष पर है।

ये परियोजनाएं भी मुख्य:

डॉ. नरेश अग्रवाल के अनुसार क्लब द्वारा केंद्र सरकार के सहयोग से देश में चेचक और खसरा के खिलाफ मुहिम चलाई जाएगी। इसके तहत उत्तर भारत दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में लोगों की पहचान कर जागरूक करेंगे। सरकार की ओर से मरीजों को दवाई दी जाएगी। लायंस क्लब ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से दुनिया में 16 करोड़ लोगों को नेत्रहीन होने से बचाया है। इसी के तहत 'बच्चों को रोशनी' मुहिम के तहत उत्तर भारत में बच्चों की आंखों की जांच के लिए 11 लाख रुपये की लागत से तीन डिवाइस खरीदे हैं। इसके अतिरिक्त गांव को गोद लेने, बच्चों की शिक्षा का खर्च वहन करने और गांव में पुस्तकालय बनाने की योजनाओं पर भी जल्द काम होगा। बच्चों को संस्कार शिक्षा देने के लिए लायन क्वेस्ट, राशन वितरण, स्कूल में मिड डे मील भी उल्लेखनीय हैं।

सबको मिले इलाज :

अस्पताल निर्माण के लिए लायन सुरेश गर्ग ने डाहर में 2400 गज जमीन दान में दी। उन्होंने कहा कि देश में आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो इलाज से वंचित रहते हैं। लायंस क्लब से जुड़कर उन्हें समाज सेवा का मौका मिला है। उनके लिए यह सबसे यादगार पल होगा। उनके साथ लायन रवि मेहरा, रमेश नांगिया, डॉ. अजय गर्ग सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी