ज्वायफुल एक्टिविटी डे: कहीं प्रश्नोत्तरी हुई तो कहीं खेला क्रिकेट, जागरूकता रैली भी निकाली

जागरण संवाददाता, पानीपत शनिवार को राजकीय विद्यालयों में ज्वॉयल एक्टिविटी डे के तहत बच्चों न

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 03:01 AM (IST)
ज्वायफुल एक्टिविटी डे: कहीं प्रश्नोत्तरी हुई तो कहीं खेला क्रिकेट, जागरूकता रैली भी निकाली
ज्वायफुल एक्टिविटी डे: कहीं प्रश्नोत्तरी हुई तो कहीं खेला क्रिकेट, जागरूकता रैली भी निकाली

जागरण संवाददाता, पानीपत

शनिवार को राजकीय विद्यालयों में ज्वॉयल एक्टिविटी डे के तहत बच्चों ने मनोरंजन, खेल और ज्ञानवर्धन गतिविधियों में भाग लिया। कहीं कक्षाओं में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई तो कहीं बच्चे क्रिकेट खेलते दिखाई दिए। विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने चेतना रैलियां निकाल लोगों को जागरूकता भी किया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजाखेड़ी में ज्वॉयफुल एक्टिविटी डे पर बच्चों ने 'नशा मुक्ति अभियान' के तहत गांव में चेतना रैली निकाली। जेबीटी अध्यापक बोधराज, बिजेंद्र, मनिंदर की अगुवाई में बच्चे गांव की गलियों में घर-घर जाकर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक कर रहे थे।

मुख्य अतिथि के रूप में बच्चों के बीच पहुंची राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेता शिक्षिका मीनाक्षी शर्मा ने बच्चों को विभिन्न प्रकार के नशों से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि नशे की गिरफ्त में आए बच्चे दूसरे बच्चों को भी नशे से जोड़ने का प्रयास करते हैं। शराब के सेवन से लिवर पर बुरा असर पड़ता है। शराब पीने के बाद दिमाग की निर्णय लेने की समयसीमा बढ़ जाती है जिससे दुर्घटनाएं होती हैं। नशे की लत में व्यक्ति कोई भी अपराध करने के लिए मजबूर हो जाता है। बच्चों को इससे बचने का प्रयास करना चाहिए।

प्रधानाचार्या सुमित्रा सांगवान और गणित प्रवक्ता जितेंद्र सैनी ने बच्चों को नशामुक्ति की शपथ दिलवाई। इस मौके पर पेंटिंग, पोस्टर, भाषण, वाद-विवाद, नाटक, कविता-पाठ, निबंध लेखन प्रतियोगिताएं भी हुई।

राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय:

स्कूल में क्विज क्लब की ओर से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई गई। अर्थशास्त्र लेक्चरर केडी शर्मा ने अपनी कक्षा में बच्चों से प्रश्न पूछे। छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ सवालों के जवाब दिए। इसके साथ ही मैदान में कक्षा सात के बच्चे क्रिकेट खेलते दिखाई दिए। प्रधानाचार्य नरेश अरोड़ा ने रैफरी की भूमिका अदा की। प्रात:कालीन सत्र में छात्र-छात्राओं ने भाषण, गायन और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लिया।

chat bot
आपका साथी