आइटीआइ में दाखिला लेने की तारीख 30 दिसंबर तक बढ़ी, आन द स्पोट ले सकेंगे दाखिला

आइटीआइ में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। अब छात्रों को एक और मौका दिया गया है। विभाग ने निजी और राजकीय आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए आखिरी तारीख 30 दिसंबर तय की है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 20 Dec 2021 11:57 AM (IST) Updated:Mon, 20 Dec 2021 11:57 AM (IST)
आइटीआइ में दाखिला लेने की तारीख 30 दिसंबर तक बढ़ी, आन द स्पोट ले सकेंगे दाखिला
आइटीआइ में दाखिले के लिए अंतिम मौका।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। जो छात्र अभी तक आइटीआइ में दाखिला लेने से वंचित रह गए हैं उन्हें विभाग ने एक और मौका दिया है। निजी व राजकीय आइटीआइ में दाखिला लेने की आखिरी तारीख को विभाग ने 30 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। अब छात्र आइटीआइ में आफलाइन दाखिला ले सकेंगे। जिन आइटीअाइ में सीटें खाली हैं उनमें दाखिला लिया जा सकेगा। विभाग द्वारा दिए गए अवसर से उम्मीद है कि जिन आइटीआइ में अभी तक सीटें खाली पड़ी हैं वह आसानी से भर जाएंगी। जिले में कुल 16 आइटीआइ हैं। जिनमें से छह सरकारी और 10 निजी आइटीआइ हैं।

11 बजे तक जमा होंगे मेरिट कार्ड :

जो विद्यार्थी आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए आएंगे उन्हें अपने मेरिट कार्ड आइटीआइ में जमा कराने होंगे। मेरिट लिस्ट मौके पर ही तैयार की जाएगी। जिसके अंक सबसे ज्यादा होंगे उसे ही दाखिले में प्राथमिकता दी जाएगी। सुबह नौ बजे ही आइटीअाइ खुल जाएगी। सभी छात्रों के सुबह 11 बजे तक ही मेरिट कार्ड जमा होंगे। दोपहर एक बजे तक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। लिस्ट तैयार होने के बाद मौके पर ही दाखिला मिल जाएगा। 30 तक रोजाना दाखिले के लिए यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

इसके बाद मौका मिलना मुश्किल :

आइटीआइ में 30 दिसंबर के बाद किसी छात्र को दाखिले के लिए मौका मिलना मुश्किल है। क्योंकि जो शैक्षणिक सत्र चल रहा है उसके लिए बहुत कम समय रह जाएगा। आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या व पासबुक की कापी, रंगीन फोटो, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र साथ लाने होंगे। आइटीआइ की विभिन्न ट्रेड में दाखिला इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा।

अभी 15 प्रतिशत सीटें खाली :

जिले में कुल 16 आइटीआइ हैं। जिनमें से छह सरकारी और 10 निजी आइटीआइ हैं। आइटीअाइ में दाखिले के लिए पांच मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी हैं। इसके बाद दो बार दाखिले की तारीख को आगे बढ़ाया जा चुका है। इसके बावजूद आइटीआइ में काफी सीटें खाली हैं। राजकीय आइटीअाइ में 15 प्रतिशत सीटें खाली हैं। परंतु सबसे ज्यादा बुरा हाल प्राइवेट आइटीआइ में है। प्राइवेट आइटीआइ में 30 फीसद से ज्यादा सीटें खाली पड़ी हैं। माना जा रहा है कि आज से होने वाले आफलाइन दाखिलों से राजकीय आइटीअाइ में तो खाली सीटें भर जाएंगी लेकिन प्राइवेट आइटीआइ में सीटें भरना मुश्किल हैं। क्योंकि राजकीय आइटीआइ में मुफ्त पढ़ाई होती है। जबकि प्राइवेट आइटीअाइ में हजारों रुपये एडवांस फीस जमा करानी पड़ती है।

30 दिसंबर तक तारीख बढ़ी : अश्वनी कुमार

राजकीय आइटीआइ साढौरा के प्रिंसिपल अश्वनी कुमार ने बताया कि दाखिला लेने की आखिरी तारीख को 30 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। रोजाना सुबह 11 बजे तक छात्र अपना मेरिट कार्ड जमा करवा सकते हैं। छात्र अपने सभी दस्तावेज साथ लेकर आएं। मौके पर ही मेरिट बनाई जाएगी। इसके बाद दाखिला लिया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी