तनावग्रस्त जीवन में योग और ध्यान अपनाएं विद्यार्थी

हिदी की विभागाध्यक्ष डॉ. शशि प्रभा और अंग्रेजी की सहायक प्राध्यापिका डॉ. निधि के निर्देशन में करीब 150 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Aug 2019 06:43 AM (IST) Updated:Sun, 25 Aug 2019 06:43 AM (IST)
तनावग्रस्त जीवन में योग और ध्यान अपनाएं विद्यार्थी
तनावग्रस्त जीवन में योग और ध्यान अपनाएं विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, पानीपत : आइबी पीजी कॉलेज में शनिवार को हिदी विभाग के तत्वावधान में ध्यान-योग कराया गया। हिदी की विभागाध्यक्ष डॉ. शशि प्रभा और अंग्रेजी की सहायक प्राध्यापिका डॉ. निधि के निर्देशन में करीब 150 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। हार्ट फुल नेस संस्थान की संचालिका अर्चना धवन, आर्मी से सेवानिवृत्त मांगेराम और जैनेंदर ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। अर्चना धवन ने विद्यार्थियों को ध्यान-योग करने की विभिन्न क्रियाओं और प्रक्रियाओं से अवगत कराया। प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग ने कहा कि विद्यार्थियों को ध्यान योग की जरूरत सबसे अधिक होती है। वह इससे शरीर और दिमाग का समन्वय और सामंजस्य स्थापित कर सकता है।

हिदी विभागाध्यक्षा डॉ. शशि प्रभा ने कहा कि उपभोक्तावादी संस्कृति के चलते ईष्र्या, द्वेष व छलकपट का बोलबाला है। हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है। वह इस स्थिति में मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार होता जा रहा है। बच्चों और दूसरे वर्ग के लोगों को तनावग्रस्त जीवन को छोड़ देना चाहिए। इस मौके पर डॉ. निधि, डॉ. सुनीता, डॉ. पूजा मलिक, प्रो. अंजलि, प्रो. शकुंतला व प्रो. रीना मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी