स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की पहल, कहीं कोई छात्र न हो जाए कोरोना संक्रमित, शुरू की ये मुहिम

हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने एक पहल शुरू की है। स्‍कूलों में आ रहे छात्रों और अध्‍यापकों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने टीम का गठन कर दिया है। टीम स्‍कूलों में कोरोना टेस्‍ट करेगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 01:22 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 01:22 PM (IST)
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की पहल, कहीं कोई छात्र न हो जाए कोरोना संक्रमित, शुरू की ये मुहिम
स्‍कूलों में आ रहे छात्रों और अध्‍यापकों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि।

पानीपत/यमुनानगर, जेएनएन। हरियाणा के कई जिलों में विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अब यमुनानगर में भी टेस्ट शुरू हो गए है। स्वास्थ्य विभाग ने टीमों का गठन किया है। यह टीमें स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों व शिक्षकों के कोरोना टेस्ट करेंगी। इसके साथ ही स्कूलों में कोरोना से निपटने के इंतजामों को भी जांचा जाएगा। जहां पर कोई खामी मिली, वहां उचित व्यवस्था की जाएगी। 

सरकार ने कक्षा नौ से 12 वीं तक के स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी थी। हालांकि स्कूलों में नाममात्र के ही विद्यार्थी पहुंच रहे हैं। इन छात्रों में से किसी का भी कोरोना टेस्ट नहीं कराया गया। शिक्षकों का जरूर स्कूल खुलने से पहले टेस्ट कराया गया था। जिसमें केवल रादौर में एक शिक्षक ही कोरोना संक्रमित मिला था। 

स्कूलों में सैनिटाइजर तक की व्यवस्था नहीं 

निजी स्कूलों में गेट पर ही सैनिटाइजर व बुखार मापने के लिए टेंपरेचर स्कैनिंग मशीन उपलब्ध है, लेकिन सरकारी स्कूलों में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। यहां पर बच्चों के बीच भी शारीरिक दूरी तक की पालना नहीं होती। जिस वजह से उनमें बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। गांवों में कैंप लग रहे हैं, लेकिन इनमें भी बच्चों की जांच नहीं कराई गई।

प्रदेश के कई जिलों में मिले बच्चे संक्रमित 

प्रदेश के कई जिलों में बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके बाद से ही स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने भी अब जिले के सभी स्कूलों में विशेष जांच शिविर लगाकर बच्चों के कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत बिलासपुर के स्कूलों में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीमें पहुंच गई है। सभी बच्चों के टेस्ट कराए जाएंगे। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि स्कूलों में शिविर लगाने के लिए टीमें बना दी गई है। सभी बच्चों व शिक्षकों के टेस्ट कराए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी