विद्यार्थियों के लिए अच्‍छी खबर, 26 अक्टूबर तक कालेज प्रशासन कर सकेगा आवेदन में हुई त्रुटियों को दूर

जिले के कालेजों में अभी 30 प्रतिशत से अधिक सीटें खाली हैं। जिसके लिए ही दोबारा पोर्टल खोला गया था। कला संकाय में कुल बची हुईं 87 सीटों के लिए 637 नए विद्यार्थियों ने अभी तक दोबारा फार्म भरे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 04:13 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 04:13 PM (IST)
विद्यार्थियों के लिए अच्‍छी खबर, 26 अक्टूबर तक कालेज प्रशासन कर सकेगा आवेदन में हुई त्रुटियों को दूर
आरकेएसडी कालेज में दाखिला संबंधी जानकारी लेने के लिए पहुंचे विद्यार्थी।

जेएनएन, कैथल : दोबारा पोर्टल खुलने के बाद मंगलवार को आवेदन प्रक्रिया खत्म हो गई। अब कालेज की ओर से 26 अक्टूबर तक आवेदनों की जांच प्रक्रिया जारी रहेगी। विभाग के नए आदेशों के तहत 26 अक्टूबर तक कालेज प्रशासन आवेदन में हुई त्रुटियों को दूर कर पाएगा। बता दें कि जिले के कालेजों में अभी 30 प्रतिशत से अधिक सीटें खाली हैं। जिसके लिए ही दोबारा पोर्टल खोला गया था।

आरकेएसडी कॉलेज के प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया कि कालेज में कला संकाय में कुल बची सीटों 87 सीटों के लिए 637 नए विद्यार्थियों ने अभी तक दोबारा फार्म भरे हैं। अत: शुरू से अब तक कुल 4081 फार्म प्राप्त हो चुके हैं। जबकि कामर्स में कुल फार्म 830 एवं बीएससी नॉन-मेडिकल एडिड में 612 फार्म कुल संख्या में प्राप्त हुए हैं। जबकि मेडिकल एडिड में कुल फार्म 240 प्राप्त हुए हैं। इन संकायों में दाखिला पाने वालों की संख्या में ज्यादा बदलाव नहीं आया है।

आइजी महिला कालेज में इतने आए आवेदन :

संकाय आवेदन

बीए 1622

बीकॉम 283

बीएससी मेडिकल 97

बीएससी नॉन मेडिकल 183

बीएएमसी 03

विभाग के नोडल अधिकारी ऋषिपाल बेदी ने बताया कि विभाग की ओर से आज से  कालेज प्रशासन को आवेदन में हुई त्रुटियों को दूर करने की शक्ति दी है। जिन विद्यार्थियों की ओर से दोबारा पोर्टल खुलने के बाद आवेदन में त्रुटियां रही हैं, वह इन्हें ठीक करवा सकता है।

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय बीएड की ऑनलाइन परीक्षाएं 26 से

जींद : चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय बीएड की ऑनलाइन परीक्षाएं 26 अक्टूबर से लेगा। बीएड के साथ-साथ बीपीएड, डीपीएड, एमएड समेत राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से स्वीकृत कालेजों में विभिन्न कोर्स की परीक्षाएं भी 26 अक्टूबर से ही ऑनलाइन ली जाएंगी। ऑनलाइन परीक्षाओं में विद्यार्थियों को कोई परेशानी ना हो। परीक्षाओं से पहले रियल टाइम मॉक टेस्ट होगा, जिसमें विद्यार्थियों को पेपर सेट दिया जाएगा। इससे विद्यार्थी को ऑनलाइन पेपर की पूरी प्रक्रिया से अभ्यस्त होने में मदद मिलेगी। जींद के साथ-साथ पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और हिसार तथा एक बीएड कालेज चरखी दादरी के सहित 188 बीएड कालेज सीआरएसयू से जुड़े हुए हैं। जिनमें 44837 पंजीकृत विद्यार्थी हैं। इनमें रेगुलर 40481 और री अपीयर 4556 विद्यार्थी हैं। इनमें से बुधवार दोपहर तक 42508 विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके थे।

मॉक टेस्ट का शेड्यूल

--जिनके नाम का पहला अक्षर ए से एच तक आता है, वे विद्यार्थी 22 अक्टूबर को तीन से चार बजे तक ऑनलाइन मॉक टेस्ट में हिस्सा लेंगे।

--जिनके नाम का पहला अक्षर आई से आे तक आता है, वे विद्यार्थी 23 अक्टूबर को तीन से चार बजे तक ऑनलाइन मॉक टेस्ट में हिस्सा लेंगे।

--जिनके नाम का पहला अक्षर पी से जेड तक आता है, वे विद्यार्थी 24 अक्टूबर को तीन से चार बजे तक ऑनलाइन मॉक टेस्ट में हिस्सा लेंगे।

कहीं से भी दे सकते हैं परीक्षा

परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए रजिस्ट्रार प्रो. राजेश पूनिया, डीन ऑफ एकेडमिक प्रो. एसके सिन्हा और परीक्षा नियंत्रक डा. राजेश बंसल ने बताया कि विद्यार्थी घर या बाहर इंटरनेट कैफे पर बैठ कर परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा के समय अकेले बैठना भी अनिवार्य नहीं है। परीक्षा नियंत्रक डा. राजेश बंसल ने बताया कि एक जगह पर 10 विद्यार्थी भी इकट्ठे बैठ कर परीक्षा दे सकते हैं। प्रश्न पत्रों के सीरियल नंबर अलग-अलग होंगे, जिससे किसी भी विद्यार्थी का प्रश्न पत्र का आपस में मिलान नहीं होगा। अगर कोई परीक्षा के दौरान चीटिंग करेगा, तो सॉफ्टवेयर उसे तुरंत पकड़ लेगा और उसकी यूएमसी बना दी जाएगी।

एक प्रश्न का मिलेगा एक मिनट

ऑनलाइन परीक्षा 80 अंकों की होगी। जिसमें एक प्रश्न एक अंक का होगा। एक प्रश्न को हल करने के लिए 45 सेकेंड मिलते थे। लेकिन ऑनलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों को तकनीकी कारणों से ज्यादा समय लग सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए एक प्रश्न को हल करने के लिए एक मिनट का समय दिया गया है। प्रश्न पत्र ऑब्जेक्टिव टाइप होगा। जो बहुविकल्पी आधारित होगा। बहुविकल्पी आधारित प्रश्न पत्र में कोई च्वॉइस नहीं मिलेगी। सलेबस से 33 प्रतिशत प्रश्न आसान, 34 प्रतिशत प्रश्न मध्यम और 33 प्रश्न कठिन होंगे। 80 अंकों के पेपर में 60 मिनट, 40 अंकों के पेपर में 30 मिनट, 70 अंकों के पेपर को हल करने में 53 मिनट का समय मिलेगा।

chat bot
आपका साथी