आधार कार्ड न होने पर भी प्रवेश उत्सव में मिलेगा दाखिला

जागरण संवाददाता, पानीपत : सरकारी स्कूलों में 31 मार्च से प्रवेश उत्सव मनेगा। दो अप्रैल से दाखि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Mar 2018 04:56 PM (IST) Updated:Wed, 21 Mar 2018 04:56 PM (IST)
आधार कार्ड न होने पर भी प्रवेश उत्सव में मिलेगा दाखिला
आधार कार्ड न होने पर भी प्रवेश उत्सव में मिलेगा दाखिला

जागरण संवाददाता, पानीपत : सरकारी स्कूलों में 31 मार्च से प्रवेश उत्सव मनेगा। दो अप्रैल से दाखिला शुरू हो जाएगा। जो बच्चे दूसरे गांवों से दाखिला लेने आएंगे पंचायत उनका स्वागत करेगी। दाखिले के बाद स्कूलों में सामान्य कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। निदेशालय से दाखिला का शेडयूल सभी डीईओ को जारी कर दिया गया है। आधार कार्ड न होने की स्थिति में बच्चों को दाखिले से वंचित नहीं करेंगे।

नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनेगा। उत्सव से पहले बच्चों के परीक्षा परिणाम 31 मार्च को घोषित किए जाएंगे। गांव में मिडिल स्कूल न होने पर स्कूल के मुखिया फार्म भर कर पहली से पांचवीं तक के बच्चों का नजदीकी स्कूल में 3 अप्रैल को दाखिला कराएंगे। नामांकन होने के तत्काल बाद बच्चों को नियमित स्कूल आने के लिए प्रेरित करेंगे। दो से पांच अप्रैल के बीच ही दाखिला फार्म व बैंक खाता की औपचारिकता को पूरी करेंगे। विभाग की वेबसाइट पर नामांकन के रिकार्ड को अपडेट भी करेंगे। एबीआरसी, सीआरसी, सिम व बीईओ 2 अप्रैल से ही दाखिले संबंधी रिपोर्ट सात अप्रैल तक डीईईओ कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। आठवीं कक्षा के बच्चों का भी दाखिला इसी के अनुरूप होगा।

कैचअप प्रोग्राम 2 से

स्कूलों में कैचअप प्रोग्रम दो अप्रैल से शुरू होगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को कक्षा के अनुरूप कौशल का समुचित विकास करना है। एलईपी व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए यह आवश्यक है।

स्किल पासबुक अपडेट करेंगे

स्कूल संचालक बच्चों को स्किल पासबुक 28 मार्च को ही अपडेट कर उपयुक्त कॉलम भरेंगे। रिकार्ड का मूल्यांकन कर हस्ताक्षर कराएंगे। 31 मार्च तक बच्चों को रिकार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा।

उपयोगिता प्रमाण देंगे

स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद् की तरफ से प्रवेश उत्सव के मनाने के लिए प्रति स्कूल 1000 रुपये की राशि आवंटित की गई है। सभी स्कूलों के खाते में राशि भेज दी गई है। स्कूल इंचार्ज इस राशि का उपयोगिता एसएसए कार्यालय में जमा कराएंगे।

chat bot
आपका साथी