ट्यूबवेल ऑपरेटरों का धरना, भाजपा पार्षद ने दिया साथ

जन स्वास्थ्य विभाग में भष्टाचार के खिलाफ जिला पार्षद देव मलिक के नेतृत्व में ट्यूबवेल ऑपरेटर के परिवारों ने शुक्रवार को कार्यालय पर सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया। विभाग के एक्सईएन और ठेकेदार पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। समस्या का जल्द समाधान न होने पर आंदोलन तेज करने की बात कही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 07:48 PM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 06:12 AM (IST)
ट्यूबवेल ऑपरेटरों का धरना, भाजपा पार्षद ने दिया साथ
ट्यूबवेल ऑपरेटरों का धरना, भाजपा पार्षद ने दिया साथ

जागरण संवाददाता, पानीपत : जन स्वास्थ्य विभाग में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए भाजपा के जिला पार्षद देव मलिक के नेतृत्व में ट्यूबवेल ऑपरेटर के परिवारों ने शुक्रवार को कार्यालय पर सांकेतिक धरना दिया। समस्या का जल्द समाधान नहीं होने पर आंदोलन तेज करने की बात कही। मॉडल टाउन में लाल टंकी मार्केट के पास जनस्वास्थ्य विभाग का कार्यालय है। जिला पार्षद देव मलिक सुबह 10:30 बजे ट्यूबवेल ऑपरेटर और उनके परिवारों को लेकर कार्यालय पर पहुंचे। महिलाएं भी इस धरने में शामिल हुईं। सभा के दौरान जिला पार्षद ने कहा कि गरीब ट्यूबवेल ऑपरेटरों का पैसा विभाग के कर्मचारियों से सांठगांठ कर ठेकेदार हड़प रहा है। पार्षद के नेतृत्व में ऑपरेटरों ने विभाग के अधिकारी का पुतला बनाकर फांसी पर लटकाया। तीन-चार महिलाएं बच्चों की फीस के लिए कार्यालय के बाबू से भीख मांगी।

क्या है आरोप : ऑपरेटरों को नवंबर 2019 से दो-दो महीने के दो-दो हजार रुपये के हिसाब से वेतन दे रहे हैं। पहले पार्ट टाइम कार्य के 4000 रुपये मिलते थे। वेतन में कटौती ठेकेदार और अधिकारी की जेब में जा रहा है। कई ऑपरेटर ऐसे हैं जहां 22 महीने से एक पैसा वेतन नहीं मिला है।

30 जून तक समाधान का आश्वासन

पार्षद देव मलिक ने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने लिखित में मंगलवार तक समय मांगा है। एक्सईएन की मौजूदगी में समस्या का समाधान किया जाएगा। किसी के दबाव में ऑपरेटरों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। इस अवसर पर महावीर, नरेंद्र, महीपाल, ओमप्रकाश, अशोक, बबलू, गोव‌र्द्धन, कमला, हरीश भाटिया, विकास, शीशपाल, सतबीर, आकाश, इंत•ार निर्मला व संजय मौजूद रहे।

ये वाला बॉक्स जरूर लगा लें, विज्ञापन विभाग के अनुरोध पर

सांकेतिक धरने को संदीप भारद्वाज का समर्थन : ग्रामीण विधानसभा से आजाद चुनाव लड़ चुके संदीप भारद्वाज भी सांकेतिक धरना को समर्थन देने पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी काल में जनस्वास्थ्य विभाग के ठेकेदार अफसरों के साथ मिल कर ट्यूबवेल कर्मचारियों का शोषण कर रहे हैं। आठ से बारह घंटे काम करवा कर वेतन के नाम पर दो हजार रुपये देने की बात कह रहे हैं। हम इसे सहन नहीं करेंगे।

------------

कोरोना महामारी से बचने के लिए प्रशासन की तरफ से सभा स्थल पर शारीरिक दूरी बना कर रखने के आदेश दिए गए हैं। कार्यालय पर एक जिम्मेदार जिला पार्षद की अगुवाई में लोगों को एकत्र करने जैसे कदम उठाना आदेशों की अवहेलना है। इससे महामारी फैलने का खतरा रहेगा। शिकायत की जांच चल रही है।

राजेश कौशिक, एक्सईएन, जन स्वास्थ्य विभाग, पानीपत।

chat bot
आपका साथी