हायर एजुकेशन विभाग का फैसला, कॉलेजों में दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाकर की 5 दिसंबर

हायर एजुकेशन विभाग ने एडमिशन की तिथि को बढ़ा दिया है। अब कॉलेजों में दाखिले की अंतिम तिथि पांच दिसंबर कर दी गई है। राजकीय कॉलेजों में में 5 फीसद एडिड और प्राइवेट कॉलेजों में खाली बची हैं 10 फीसद सीटें।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 02:43 PM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 02:43 PM (IST)
हायर एजुकेशन विभाग का फैसला, कॉलेजों में दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाकर की 5 दिसंबर
हायर एजुकेशन विभाग ने एडमिशन की तिथि को बढ़ा दिया है।

पानीपत/जींद, जेएनएन। कॉलेजों में दाखिले को लेकर हायर एजुकेशन विभाग ने एक बार फिर से दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाई है। जिन कॉलेजों में सीटें खाली हैं, वहां 5 दिसंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। प्रदेश भर में राजकीय कॉलेजों में लगभग 5 फीसद सीटें खाली हैं तो एडिड और प्राइवेट कॉलेजों में 10 से 20 फीसद सीटें खाली बची हैं।

7 सितंबर को कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हुई थी। पहली और दूसरी मेरिट लिस्ट ऑनलाइन लगी। उसके बाद ओपन मेरिट लिस्ट लगी और कॉलेज स्तर पर ही फिजिकल काउंसिलिंग शुरू हुई। सीटें खाली रही तो दाखिला प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए 20 नवंबर तक फिजिकल काउंसिलिंग के निर्देश हायर एजुकेशन विभाग ने दिए। 20 नवंबर तक राजकीय कॉलेजों में विभिन्न संकायों की जनरल कैटेगरी की ज्यादातर सीटें भर गई लेकिन एससी कैटेगरी की करीब 10 फीसद सीटें खाली रह गई। इस बार की गाइडलाइन के अनुसार एससी कैटेगरी की सीटों को एससी कैटेगरी में ही गिना जा रहा है, जबकि पहले अगर एससी कैटेगरी की सीटें नहीं भर पाती थी तो आरक्षित को जनरल में बदल दिया जाता था। लगभग सभी कॉलेजों में जनरल कैटेगरी की एक से दो फीसद सीटें खाली हैं तो एससी कैटेगरी की करीब 10 फीसद सीटें खाली बची हुई हैं।

छात्र संगठन कर रहे 10 फीसद सीटें बढ़ाने की मांग

हर बार दाखिला प्रक्रिया के बाद कॉलेजों में 10 फीसद सीटें बढ़ाई जाती रही हैं, ताकि विद्यार्थियों को दाखिला मिल सके लेकिन इस बार अभी तक किसी भी कॉलेज में सीटें नहीं बढ़ाई गई हैं। राजकीय कॉलेजों में सीटों की संख्या के मुकाबले तीन से चार गुणा तक आवेदन आए हुए हैं। छात्र संगठनों ने सरकार  और विभाग से मांग की है कि सभी सरकारी कॉलेजों में 10 फीसद सीटें बढ़ाई जाएं।

जींद के राजकीय पीजी कॉलेज की प्राचार्या शीला दहिया ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया अब 5 दिसंबर तक चलेगी। फिजिकल काउंसिलिंग के बाद दाखिला फीस ऑनलाइन ही जमा होगी।

chat bot
आपका साथी