क ख ग के साथ बच्चे सीखेंगे बाल शोषण रोकने के टिप्स

सरकारी स्कूलों के बच्चे अब क ख ग के साथ बाल शोषण रोकने के टिप्स भी सीखेंगे। उनको स्कूल में ही इसके बारे में बताया जाएगा। हर स्कूल के एक-एक शिक्षक को इसके लिए तैयार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 08:16 AM (IST) Updated:Sat, 16 Nov 2019 08:16 AM (IST)
क ख ग के साथ बच्चे सीखेंगे बाल शोषण रोकने के टिप्स
क ख ग के साथ बच्चे सीखेंगे बाल शोषण रोकने के टिप्स

जागरण संवाददाता, पानीपत : सरकारी स्कूलों के बच्चे अब क ख ग के साथ बाल शोषण रोकने के टिप्स भी सीखेंगे। उनको स्कूल में ही इसके बारे में बताया जाएगा। हर स्कूल के एक-एक शिक्षक को इसके लिए तैयार किया जाएगा।

शिक्षा विभाग जिले समेत प्रदेश में 3173 प्राथमिक स्कूलों में कवच मोडयूल कार्यक्रम चलाएगा। इसके तहत बाल शोषण रोकने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। डीसी सुमेधा कटारिया ने बताया कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने बच्चों को अनेक बाल अधिकार दिए हैं। अध्यापकों व स्वजनों को बच्चों के बाल अधिकारों की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहने के लिए जागरूक किया जाता है।

अध्यापकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों को प्रशिक्षण देने के लिए कार्यशाला की जाएगी। इसमें बच्चों को बाल शोषण के बारे में बताया जाएगा।

गुड और बैड टच के बारे में बताया जाएगा

मास्टर ट्रेनर बच्चों को गुड टच और बैड टच की जानकारी दी जाएगी। वे बच्चों को इस बारे में बारे में जागरूक करेंगे। इससे बच्चों को अच्छे व बुरे की पहचान करने के साथ गलत व्यवहार के बारे में अपने घर बताने का साहस पैदा होगा।

chat bot
आपका साथी